टुडे विशेषनई दिल्‍लीराष्ट्रीय

धारा 370 समाप्त, देश में खुशी की लहर

आज का दिन ऐतिहासिक : मनोहर लाल

महेश मेहता | हिसार टुडे
आर्टिकल 370 हटाने का फैसला आज देश में सुनहरी अक्षरों में लिखा जाएगा। हालांकि खबर लिखे जाने तक इस बिल पर चर्चा सदन में चल रही थी। मगर जैसे ही यह चर्चा सुबह अमित शाह ने सदन में उठाया उसके बाद मानो सदन के अंदर कोंग्रेसियों द्वारा मातम तो वहीं सडकों में जनता द्वारा पटाखे और मिठाईयां बांटकर खुशियां मनाई। बता दें कि इस फैसले की खुशियां जहां लोगों के बीच थी तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस फैसले को इतिहासिक बताते हुए भारत एक है हैशटैग कर इससे भारत की एकता के नाम समर्पित कर दिया। इतना ही नहीं जननायक जनता पार्टी के तरफ से मसले पर दुष्यंत चौटाला देश की एकता और अखंडता के साथ नजर आये। उन्होंने केंद्र सरकार के इस पहले की तारीफ करते हुए इसे इतिहासिक बताया।

हालांकि खबर लिखे जाने तक जैसा की अपेक्षा की जा रही थी हरियाणा में खामोशी पसरी हुयी थी। लोकल लीडर इसलिए कोई बयान नहीं दे रहे थे कि पार्टी हाईकमान का कोई स्टैंड उनके सामने नहीं आया था। इसलिए ट्वीटर में हमेश एक्टिव रहने वाले खामोश और हाल में अपनी आवाज बुलंद करने वाले भी खामोश नजर आये। न कोई बयान देने के लिए सामने आया न कोई विरोध करने के लिए। मगर भाजपा का हर पेज बधाइयों और खुशियों से भरा हुआ था। आम जनता भी इस मुद्दे को बहुत सराहना कर रही थी। इतना ही नहीं इनेलो और अन्य पार्टियां इस मुद्दे पर खबर लिखे जाने तक खामोश नजर आयी। आज हिसार के एजुकेशन इंस्टिट्यूट से लेकर, सडकों, दफ्तरों और घरों में खुशियां मनाई जा रही थी। लोग देश का तिरंगा लेकर एक राष्ट्र का सपना साकार होने पर खुशियां मना रहे थे।

आज का दिन ऐतिहासिक : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जम्मू-कश्मीर पर आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लिए गए फैसले को एेतिहासिक करार देते हुए कहा है कि यह एेतिहासिक दिन है। 5 अगस्त 2019 का दिन देश की आजादी के बाद याद रखा जाएगा। 72 साल पहले प्रधानमंत्री नेहरू ने जो विषय उलझाया था, बदकिस्मत से यह विषय सरदार पटेल के हाथ मे नहीं लगा। इसका पूरा श्रेय गुजरात की भूमि से आए नरेंद्र मोदी को जाता है। इस फैसले से देश को टेढ़ी नजर से देखने वालों को कड़ा सबक सिखाया गया। मनोहरलाल ने कहा कि इसी कड़ी में आज लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश तथा जम्मू एवं कश्मीर को दिल्ली की तर्ज पर केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया। जनसंघ से लेकर भाजपा तक हमने हर बार यह धारा 370 को समाप्त करने का सपना देखा। आज बसपा ने भी इस निर्णय का स्वागत किया।

जो देशभक्त नहीं वो कर रहा विरोध : डॉ कमल गुप्ता

15 अगस्त और 26 जनवरी से भी सबसे ख़ास आज का दिन है. आज का दिन भारत के इतिहास में सुनेहरो अक्षरों में लिखा जायेगा। आज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जिस भारत का सपना देखा था आज वह सही मायने में पूरा हुआ है। कमल गुप्ता ने कहा कि किसी देश में दो निशान,2 विधान और 2 प्रधान चिंता का विषय है। आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से जो साहसी फैसला लिया उनको नमन। उन्होंने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा जो देशभक्ति नहीं वही आर्टिकल 370 का समर्थन कर रहे है।

आर्टिकल 370 हटाने का फैसला सराहनीय : दुष्यंत चौटाला

जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने आर्टिकल 370 हटाने को लेकर केंद्र सरकार के कदम की जमकर सराहना करते हुए इस फैसले का समर्थन किया। दुष्यंत ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह यह इतिहासिक दिन है जहा अब एक देश एक कानून लागू होगा। ऐसे हालत में आज हम सभी को एकजुट होकर देश के सैनिको और अर्धसैनिक बलों के साथ खड़ा होना पड़ेगा। उन्होंने केंद्र सरकार के निर्णय को देशहित और जनहित का बताते हुए कहा कि जो कश्मीर पहले आतंकवादियों के निशाने पर था अब बधाई हो केंद्र सरकार कि की उन्होंने इतिहासिक निर्णय लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close