टुडे न्यूज़हिसारहेल्थ

बरतें सावधानी, गर्मी में ज्यादा फैलता है इंफैक्शन : डॉ. अनूप

गर्मी में रहे सावधान फंगस बिगाड़ सकता है

हिसार टुडे | आशीष लावट

गर्मी में रहे सावधान फंगस बिगाड़ सकता है काम, पसीने और जानवरों के संपर्क में आने से फैलती है, यह बीमारी। गर्मियों के मौसम में खासकर अप्रैल से जुलाई तक फंगल इनफेक्शन अधिक होने की संभावना बनी रहती है जिसे टीनिया भी कहते हैं वैसे तो इन्फेक्शन से ही शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है अधिकतर उन हिस्सों में होता है।

जहां बहुत ज्यादा पसीना आता है या जमा रहता है लक्षण: त्वचा की ऊपरी सतह पर पपड़िया जमना, पैरों में खुजली होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना अत्याधिक खुजली होना यह सभी फंगल इन्फेक्शन के लक्षण है जो एक संक्रामक रोग है। यह बहुत तेजी से फैलता है परिवार में 1 सदस्य के होने से पूरे परिवार में फैल जाता है आजकल के गर्मी के दिनों में क्या बीमारी बहुत फैल रही है जांघों के बीच में अत्यधिक खुजली इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है। थोड़ी सी लापरवाही आपको अस्पताल पहुंचा सकती है इसका मुख्य कारण वातावरण में नमी होना भी है अधिक वजन वाले लोगों मधुमेह से पीड़ित लोगों में इसके होने की संभावना बढ़ जाती है।

सावधानियां एवं उपाय

साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए जहां पर ज्यादा नमी हो वहां रोज नहाना चाहिए परिवार के प्रत्येक सदस्य का साबुन,तोलिया सब अलग होने चाहिए ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर साबुन का इस्तेमाल नहीं करते हैं परंतु साबुन से जरूर नहाना चाहिए तथा ठंडे पानी से नहाना चाहिए सूती एवं ढीले कपड़े पहनने चाहिए, स्टेरॉड नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उचित डॉक्टरी सलाह के बाद ही दवा का सेवन करना चाहिए भारत में लगभग देखा जाता है कि इस तरह की बीमारी होने पर लोग किसी भी मेडिकल से कोई भी क्रीम लगा लेते हैं जिससे कि यह बीमारी बहुत ज्यादा फैल जाती है इस तरह के लक्षण हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी आवश्यक हो जाती है

डॉक्टर के संपूर्ण कोर्स के बाद ही दवाओं का कोर्स बंद करना चाहिए क्योंकि लोग एक बार डॉक्टर को दिखाने के बाद फिर वही से बिना दिखाएं वह भी दवाई यूज करते हैं जिससे कि यह फंगस बहुत ज्यादा फैल जाता है इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह लिए बिना इन दवाइयों को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए…..

इसके अलावा गर्मियों में चेहरे को कैसे बचाएं? स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर अनूप गोयल ने बताया कि गर्मियों में किसी भी प्रकार की केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए गर्मियों में केवल 15 एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए डॉक्टर साहब ने बताया कि मॉनसून के सीजन में बारिश में नहा कर उसके बाद ज्यादा देर तक उन कपड़ों में ना रहे इससे खाज खुजली बढ़ती है बारिश में नहाने के बाद साफ पानी से जरूर नहाए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close