हेल्थ

Today News |पोषाण माह के दौरान ग्राम सभाओं में होंगे हेल्दी बेबी शो: डीसी

Today News

राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के दौरान सितंबर माह में विभिन्न तरह से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। विशेषतौर से गांवों में महिला ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें महिलाओं को बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक पोषण के प्रति जानकारी दी जाएगी। इन ग्राम सभाओं में हेल्दी बेबी शो के आयोजन किए जाएंगे। कार्यक्रमों में महिलाओं व आमजन को सही भोजन के प्रति शपथ भी दिलाई जाएगी। माह के दौरान आने वाले सभी त्यौहारों को राष्ट्रीय पोषण मिशन से जोड़ा जाएगा और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रसम की जाएगी, जिसमें उन्हें फलों की टोकरी देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रमों में पंचायत विभाग व स्वास्थ्य विभाग की विशेष भागीदारी रहेगी।

ये जानकारी उपायुक्त अंशज सिंह ने बुधवार को अपने कार्यालय में पोषण माह को लेकर आयोजित संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारियों को आपसी सामंजस्य के साथ इस अभियान को जन आंदोलन बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस अभियान के प्रति व्यक्तिगत रूप से गंभीर हैं। इसके साथ-साथ इन ग्राम सभाओं में विशेषतौर पर महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी की जाए और उनको सही पोषण के बारे में जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में आयोजित की जाने वाली ग्राम सभाओं में ग्राम सचिवों की भी उपस्थिति हो। सितंबर माह की जाने वाली जागरूकता गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव ने उपायुक्त को बताया कि चार सितंबर को इसी संबंध में राष्ट्रीय पोषण मिशन पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा चुका है।

इसी प्रकार से छह सितंबर को सभी परियोजनाओं में राष्ट्रीय पोषण मिशन प्रखंड स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इस माह के दौरान आंगनवाडिय़ों में सभी बच्चों का वजन लिया जाएगा और बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। सभी आयोजनों के दौरान बच्चों को कम लागत में अधिक पोषण देने वाली रेसिपी जैसे पेठे की बर्फी संपूर्ण आहार पंजीरी आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए माता एवं बाल संरक्षण कार्ड के महत्व बारे में बताया जाएगा। किशोरी बालिकाओं को पोषण बारे जानकारी दी जाएगी।

ग्राम सभाओं व आंगनवाड़ी केंद्रों पर बेबी हेल्दी बेबी शो आयोजित किए जाएंगे, जिसमें वजन व टीकाकरण करवाना सुनिश्चित किया जाएगा। स्कूल पूर्व शिक्षा के दौरान कविता व गीतों के माध्यम से पोषण बारे जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक माह आयोजित 10 तारीख को होने वाले अर्ली चाईल्डहुड केयर डे पर माताओं को स्वास्थ्य व पोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी गांव में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रेसिपी बनाकर दिखाई जाएगी। बच्चों द्वारा पोषण पर प्रभात फेरी में रैली निकाली जाएंगी। इसके साथ ही घर-घर जाकर सुपरवाइजर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण के बारे में विशेष जानकारी दी जाएगी। बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह लोहचब, उप सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार, डॉ. हरीश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सदानंद वत्स, सुदेश, विकास आर्य व मुकेश वर्मा मौजूद थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close