हेल्थ

सुबह उठकर दिन की शुरुआत करें ऐसे, तो हो जाएगा वजन कम

Hisar Today

आधुनिक जीवनशैली के चलते कई लोग मोटापे से पीड़ित हैं। वजन कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम ही नहीं होता है। चाहें 5 किलो वजन कम करना हो या फिर 15 किलो, लोगों के लिए ये बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। कई बार डाइटिंग और एक्सरसाइज करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है।

हम आपको दिन की शुरुआत करने के ऐसे तरीकें बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर सुबह उठकर करने से आप आसानी से वजन कम कर सकेंगे।सोने के बाद रातभर पानी न पीने और खाने में गैप होने के कारण सुबह उठने पर शरीर डीहाइड्रेड हो जाता है। इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले कम से कम 2 गिलास गुनगुना या ताजा पानी जरूर पिएं। सुबह खाली पेट पानी पीने के कई फायदे होते हैं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जिनती अच्छी तरह मेटाबॉलिज्म काम करता है उतना ही जल्दी वजन कम होता है। गर्म पानी में नींबू, शहद और एक चुटकी दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं। पानी में करी पत्ता उबालकर पिएं। आप चाहें तो करी पत्ता चबाते हैं हुए भी गर्म पानी पी सकते हैं। इससे शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं। ब्लड शुगर का स्तर कम होता है और कम समय में वजन भी कम होने लगता है।

पानी में जीरा उबालकर और नींबू का रस मिलाकर पिएं या रात में जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर जीरे के पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से जीरे इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम मेटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाते हैं। तनाव से बचने की कोशिश करें क्योंकि ज्यादा तनाव लेने से वजन बढ़ता है।चाहें तो तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं। मेडिटेशन करने से स्ट्रेस दूर होता है। सुबह उठने के बाद कम से कम 10 मिनट तक मेडिटेशन करें। ये तनाव को दूर कर वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close