हेल्थ

बैंडेज जो घाव भरकर त्वचा में ही घुल जाएगा, बार-बार नहीं करनी पड़ेगी ड्रेसिंग

लाइफस्टाइल डेस्क

वैज्ञानिकों ने ऐसा एंटीबैक्टीरियल बैंडेज विकसित किया है जो त्वचा को तेजी रिपेयर करने के साथ संक्रमण से भी बचाता है। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और एक बार इसे लगाने के बाद बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। यह बायोडिग्रेडेबल है जो धीरे-धीरे अपने त्वचा में मिल जाता है। इसे मॉस्को की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और चेक रिपब्लिक की ब्रनो यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने मिलकर तैयार किया है।

बार-बार डेसिंग के दर्द से निजात दिलाने वाला बैंडेज

  • बैंडेज से 48 घंटे में बैक्टीरिया की संख्या में तेजी से कमी आती है

    शोधकर्ता एलिजवेटा का कहना है कि बैंडेज को पॉलीकापरोलेक्टोन नैनोफाइबर से बनाया गया है। इसके फाइबर में जेंटामायसिन मौजूद है। यह बैंडेज धीरे-धीरे गलते हुए त्वचा में मिल जाता है। इस्तेमाल करने के 48 घंटे के अंदर बैक्टीरिया की संख्या में तेजी से कमी आती है।

  • शोधकर्ताओं का कहना है कि आमतौर पर घाव होने की स्थिति में एंटीसेप्टिक का प्रयोग किया जाता है जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ शरीर को फायदा पहुंचाने वाले जीवाणुओं को भी खत्म कर देता है। घाव वाले हिस्से की ड्रेसिंग बार-बार होने पर मरीज को दर्द होता है।

  • रिसर्च के दौरान बैंडेज का असर ई-कोली बैक्टीरिया पर देखा गया। बैंडेज का उपयोग घाव भरने के साथ हड्डियों से जुड़ी सूजन जैसे ऑस्टियोपाेरोसिस में भी कारगर है। रिसर्च मटेरियल एंड डिजाइन एकेडमिक पत्रिका में प्रकाशित की गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close