टुडे न्यूज़हेल्थ

खराब खाना खाने की आदत से हो सकता है कैंसर

Hisar Today

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2016 में करीब 16 लाख 85 हजार 210 अमेरिकियों में कैंसर डायग्नोज किया गया था। यह कहा जा रहा है कि हमारे देश में भी कैंसर पहुंच रहा है और इससे हर कोई प्रभावित होगा। फिर चाहें उसका कोई दोस्त, परिवार का सदस्य या व्यक्तिगत रूप से वह व्यक्ति में ही कैंसर डायग्नोज किया जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि 39.6 फीसद पुरुष और महिलाएं अपने जीवनकाल में कैंसर का पता लगाएंगे।दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. सबसे दुर्भाग्य की बात ये है कि अधिकतर लोगों को लास्ट स्टेज में ही इस बीमारी का पता चलता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनोल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
मेक्सिको के जनरल हॉस्पिटल की क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख वेनेसा फुक्स के मुताबिक, खराब खाना खाने की आदत से कैंसर हो सकता है।

उन्होंने बताया, वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि पॉलीफेनोल तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट और उत्तेजक विरोधी प्रभाव होते हैं।साथ ही इसमें एंटी-कैंसर जेनेसिस गुण भी शामिल होते हैं।उन्होंने ये भी कहा कि खराब आहार लेने से स्तन कैंसर, अग्नाशयी, गर्भाश्य, त्वचा, प्रोस्टेट, आंत और एसोफेगस कैंसर समेत दूसरे कई तरह के कैंसर होने का अधिक खतरा रहता है. इसलिए अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए, क्योंकि हमारे खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close