टुडे न्यूज़हरियाणा

छोटे-बड़े हर जमींदार को मिलेगा किसान सम्मान योजना का लाभ

जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों ने भी किया ग्रामीणों को योजनाओं के बारे में जागरूक

हिसार टुडे।

जनसंपर्क एवं भाषा विभाग का एक माह का विशेष प्रचार अभियान जिला के गांवों में तीव्र गति से चलाया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों व कलाकारों के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी इस कार्यक्रम में पहुंचकर अपने विभागों की योजनाएं ग्रामीणों को बता रहे हैं ताकि वे इनका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

विशेष प्रचार अभियान की इसी कड़ी में सोमवार सायं गांव खासा महाजन में आयोजित कार्यक्रम में कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारियों ने पहुंचकर अपने-अपने विभागों की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. सुरेंद्र सिहाग ने बताया कि परंपरागत खेती के साथ-साथ किसानों को बागवानी की ओर आकर्षित करने के लिए सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं। बागवानी को अपनाने से किसानों को परंपरागत खेती के मुकाबले पांच गुणा अधिक आमदनी प्राप्त हो सकती है।

उन्होंने बताया कि किसान यदि अपने खेत में टपका सिंचाई पद्घति को अपनाते हैं तो वे एक एकड़ भूमि के पानी से पांच एकड़ खेती की सिंचाई कर सकते हैं। यदि किसान समूह बनाकर अपने खेत में सामुदायिक टैंक बनवाते हैं तो सरकार 100 प्रतिशत सब्सिड़ी की मदद प्रदान करती है। इसी प्रकार संरक्षित खेती के तहत किसान सब्जियों आदि का पांच गुणा अधिक उत्पादन कर सकते हैं। अनेक प्रगतिशील किसान प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर अपने कृषि उत्पादों से दोहरा लाभ प्राप्त कर रहे हैं। किसान मधुमक्खी पालन के लिए भी अनुदान पर डिब्बे प्राप्त कर सकते हैं। जो किसान मधुमक्खी पालन करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा अपने खर्च पर प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग की योजनाओं की अधिक जानकारी के लिए किसान उनके कार्यालय में अथवा अपने नजदीकी अग्रोहा स्थित कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

डीआईपीआरओ अमित पवार ने ग्रामीणों को बताया कि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी न हो तो लोग उनका फायदा नहीं उठा पाते हैं। आमजन तक सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी पहुचांने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो के निर्देशानुसार तथा उपायुक्त अशोक कुमार मीणा के मार्गदर्शन में जिला के सभी गांवों में एक माह का विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 3 जुलाई तक जिला का प्रत्येक गांव कवर किया जाएगा। अभियान के तहत जन संपर्क विभाग की भजन पार्टियों व ड्रामा पार्टियों द्वारा गीतों, भजनों, रागनियों व नाटकों आदि के माध्यम से ग्रामीणों को मनोरंजक ढंग से सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती हैं। शाम को गांवों में सिनेमा वैन द्वारा ग्रामीणों को सरकार के महत्वपूर्ण कार्यों पर आधारित लघु फिल्में भी दिखाई जाती हैं।

कार्यक्रम के दौरान विभाग के कलाकारों ने गीतों, भजनों, रागनियों व नाटक के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी व आमजन से जुड़ी योजनाओं का विस्तार से बखान किया और आमजन से आह्वïान किया कि वे इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। ड्रामा निरीक्षक वीरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में आजाद सिंह, निरंजन सिंह, महावीर शर्मा, धर्मवीर सिंह, अनिल कुमार, कृष्ण कुमार, आशीष, सुंदर नागर, ज्योति, डेजी व अन्य कलाकारों ने प्रभावशाली कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर गांव के निहाल सिंह, जयमल सिंह, देशराज, मदन सिंह ठाकर, मोलू राम, पप्पुराम व रिसाल सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close