ताजा खबरहरियाणा

अमित शाह से मुलाकात के बाद मनोहर लाल का अगला कदम “मिशन 75”

रोहतक के गढ़ में योग दिवस में अमित शाह के साथ विधानसभा की शुरू होंगी तैयारी विपक्ष अंधकार के डूबा

महेश मेहता | हिसार टुडे
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का यह वक्तत्व महत्वपूर्ण और ख़ास इसलिए भी बन जाता है क्योंकि लोकसभा चुनाव के बाद अब उन्हें और उनकी टीम को महत्वपूर्ण परीक्षा से होकर गुजरना है और वो परीक्षा है विधानसभा चुनाव 2019 . यही कारण है कि मुख्यमंत्री अपनी टीम के साथ चुनावी रणनीतिक बनाने में व्यस्त हो गए है। इस बीच दिल्ली से आये बुलावे ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों को और मजबूत कर दिया। दरअसल लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद अब भारतीय जनता पार्टी की नजर आने वाले विधानसभा चुनावों पर है। गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी राष्ट्ररीय अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा की ही तरह विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है और इसी सिलसिले में उन्होंने दिल्ली में हरियाणा कोर कमेटी की बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, हरियाणा प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्य अनिल विज, समेत कई नेतागढ़ मौजूद थे। इस बैठक में जहां आगामी चुनावों की रणनीति तैयार की गयी साथ ही विभिन्न प्रकार के सम्मलेन और सांसदों के दायरे का भी खाखा तैयार किया गया। इस बैठक में जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने विश्वास जताया कि लोकसभा के बाद विधानसभा में भी भाजपा आसानी से जीत का मार्ग प्रशस्त करेगी। इस बैठक में जिस प्रकार की चर्चा और रणनीति बनाई गई उसके बाद मुख्यमंत्री को पत्रकारों के सामने आ कर कहना पड़ा कि अब मिशन 67 नहीं बल्कि भाजपा का नया मिशन है “Mission 75”।

“मैं मानता हूँ चाहे हमारे कैबिनेट के मंत्री हों, हमारे सांसद या विधायक हों, डिप्टी स्पीकर हों, पार्टी के पदाधिकारी हों, चाहे प्रदेश, जिला, मंडल, शक्ति केंद्र और बूथ के कार्यकर्ता हों प्रमुख हों, हम सब एक समान कार्यकर्ता हैं और उसी श्रेणी में प्रदेश का मुख्यमंत्री भी आता है। जब कार्यकर्ता अपना मन लगा कर, अपनी नींद को त्याग कर, अपने स्वार्थ को त्याग कर, भूख की परवाह किये बिना, प्यास की परवाह किये बिना कंधे से कंधा मिलाकर एक टीम के रूप में जुटता है तो परिणाम वो आता है जो इस बार हरियाणा में आया है।”
– मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

मिशन 75
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोर कमेटी की बैठक के बाद और आज प्रदेश में विपक्ष के जो हालत चल रही है उसे देखकर अपने 67 मिशन को बदल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश की स्थिती को देखते हुए और कोर कमेटी में बैठक के बाद उन्होंने फैसला लिया है कि इस बार उनका मिशन “मिशन 75” होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की रणनीति
मनोहर लाल और उनकी टीम इस बात में लगी हुयी है कि आगामी कुछ दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी की हरियाणा में एक सभा आयोजित की जाए ताकि पूरा माहौल विधानसभा चुनाव से पहले भाजपामय बन सके।

हुड्डा के गढ़ रोहतक में योग के जरिये अमित शाह करेंगे विधानसभा चुनाव का आगाज
कोर कमेटी की बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि 21 जून को होने वाले अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उन्होंने रोहतक में योग दिवस का आयोजन किया है। जहां विशेष तौर पर गृहमंत्री और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद होंगे। बता दें कि लोकसभा चुनाव में रोहतक का हुड्डा साम्राज्य को ध्वस्त करना भाजपा के सामने कड़ी चुनौती थी, मगर इस गढ़ पर सेंध लगाने के साथ “बाप-बेटे” को हरा कर भाजपा ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की। इसलिए रोहतक में मिली बड़ी जीत के बाद खास रोहतक में योग दिवस का आयोजन करना और वह गृह मंत्री को बुलवाना इस बात का संकेत देता है कि भाजपा के मिशन 75 की शुरुवात शायद इसी कार्यक्रम से अमित शाह की मौजूदगी से होगी। बता दें कि इस दौरान 21 हजार की संख्या में यहां लोग योग करने मौजूद रहेंगे। जिसमें आर्य समाज, पतंजलि योग पीठ के लोगों के अलावा विधयालय, विधयापीठ, आम जनता भी शामिल होंगे।

1 से 10 जुलाई 290 मंडल की बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए शुरू होगी तैयारी
बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 1 से 10 जुलाई के दरम्यान कुल 290 मंडल की बैठक का आयोजन करेंगे। जहां पर संघटन के संघटनात्मक सिस्टम अर्थात 3 लाख से भी ज्यादा पन्ना प्रमुखों को एक्टिव किया जायेगा। क्योंकि मुख्यमंत्री मानते हैं कि इस लोकसभा चुनाव में जीत में पन्ना प्रमुखों की बहुत बड़ी भूमिका थी। इसलिए वह यह कोशिश करेंगे कि पन्ना प्रमुख विधानसभा में भी उसी रणनीति के तहत काम करके मिशन 75 का नारा पूरा करे।

विभिन्न सम्मेलनों के जरिये हर वर्ग को साधने की होगी कोशिश और बनाएंगे चुनाव इंचार्ज
इतना ही नहीं इस विधानसभा चुनाव में जहां पन्ना प्रमुख पर ध्यान दिया गया वहीं अब विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी ने यह निर्णय लिया है कि वह जिला स्तर पर विभिन्न वर्गों के लिए सम्मलेन का आयोजन कर उन्हें साधने की कोशिश करेगी। इस दिशा में वरिष्ठ नागरिको से लेकर किसान, खिलाड़ी, पूर्व सैनिको, महिला, युवा वर्ग जैसे विभिन्न वर्गों के लिए सम्मलेन आयोजित कर उनसे संपर्क साधा जायेगा। इतना ही नहीं इन सम्मेलनों में केंद्र स्तर के केंद्र मंत्री, हरियाणा के मंत्री, नेता शामिल होंगे। इतना ही नहीं लोकसभा की तर्ज पर मनोहर लाल विधानसभा चुनाव में चुनाव इंचार्ज बनाएंगे। इतना ही नहीं भाजपा जिला इंचार्ज भी बनाकर अपने चुनाव प्रचार की रणनीति बेहद आसानी से करेंगे।

विपक्ष हताश और निराश
मुख्यमंत्री ने हुड्डा और चौटाला के खिलाफ अपना वक्तत्व देते हुए कहा की आज हरियाणा में विपक्ष घोर निराशा और अंधकार में डूबा हुआ है। उनके पांव के निचे की जमीं खसक गयी है। उनका जितना कुशासन था उसका परिणाम आज उनके सामने आ रहा है. जो टीम को साथ में लेकर नहीं चलते उनका क्या हाल होता है यह आज विपक्ष को देखकर सामने आ रहा है. उन्होंने आगे कहा कि भाजपा की जीत एक तरफा है और ओक्टोबर में आने वाले नतीजे उन्हें शुभ समाचार भी दे देंगे। मॉनसून सीजन में सालाना बारिश का 75 प्रतिशत पानी बरसता है।

धन्यवादी दौरे के माध्यम से प्रत्येक गांव में जाकर सांसद करेंगे लोगो से मुलाकात
इतना ही नहीं भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान एक खास रणनीति बनाते हुए जीते हुए सभी सांसदों को धन्यवादी दौरे के माध्यम से उनके संसदीय क्षेत्र में आने वाले हर छोटे-बड़े गांव में जाकर उनको धन्यवाद करने का काम विधानसभा चुनाव के पहले खत्म करने को कहा है। जिससे आगामी विधानसभा में भाजपा के जीत के प्रति माहौल बने और सांसद जनता के बीच हैं ऐसा दिखाई दे। जिससे भाजपा को मदद मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close