टुडे न्यूज़ताजा खबरहरियाणा

हिसार टुडे की खबर पर हरकत में आया सिविल प्रशासन 

अर्चना त्रिपाठी, Hisar Today

हिसार टुडे ने 6 तारीख को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि कैसे हिसार सिविल अस्पताल में खुले आम कचरे के डब्बे में बायो मेडिकल वेस्ट फेका जा रहा हैं। खुले में फेंके जा रहे कचरे को न केवल पशु खा रहे थे, बल्कि खुले आम इस कचरे को जलाया भी जा रहा था।

इस प्रदर्शित खबर के बाद हरकत में आए सिविल अस्पताल

 प्रशासन ने बायो मेडिकल वेस्ट के सही प्रकार से निस्तारण करने में बरती गयी लापरवाही के लिए जिम्मेदार स्वास्थ अधिकारी जयवीर को जबरन छुट्टी में भेज दिया हैं। इतना ही नहीं बायो मेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण के लिए एक नया कमरा बनाया जा रहा हैं।

 

हाल में पीडब्लूडी के जूनियर इंजीनियर ने अपनी टीम के साथ काम का मुआयना किया। हिसार टुडे की खबर प्रकाशन के बाद ही सिविल अस्पताल के अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने पीडब्लूडी अधिकारियों से नए निर्माणकार्य की फाइल पास करवाकर तकरीबन डेढ़ लाख की लागत के कार्य को गति दी।  इस नए कमरे में बायो मेडिकल वेस्ट की आधुनिक निस्तारण की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि सिविल अस्पताल की नोडल ऑफिसर टू ज्योति का कहना है की जब से सिविल अस्पताल बना है तब से बायो मेडिकल वेस्ट रखने के लिए जो जगह बनाई गई थी वो पर्याप्त नहीं थी। हम काफी समय से मांग कर रहे थे की नियमानुसार सही प्रकार से बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए जगह मिले। आखिरकार यह मुमकिन हो पाया हैं। अब इस कक्ष के बनने के बाद समस्याए हल होंगी।
सूत्रों का मानना है की सिविल अस्पताल में बायो मेडिकल कचरा को खुले में फेकने की शिकायत के बाद स्वास्थ अधिकारी पर कार्यवाई की गाज गिरी और वह उस दिन से आज तक छुट्टी पर है। गौरतलब बात है की इस मुद्दे को लेकर मुख्य स्वास्थ अधिकारी दयानंद द्वारा आदेश जारी कर ऐसी लापरवाही पर कठोर कार्यवाई के आदेश जारी किये गए।

ये बोले पीडब्लूडी अधिकारी

बायो मेडिकल वेस्ट इकठ्ठा करने की जगह का निरीक्षण करते अधिकारी।

 आज हम यहां कार्यो का मुआयना करने आए हैं। हमारी कोशिश हैं की जल्द से जल्द काम पूरा करके इसे सिविल अस्पताल प्रशासन को सौपना। हालांकि कुछ तकनीकी खामी हैं। उसे भी दूर किया जा रहा हैं।  हम हर चीज़ पर बारिकी से ध्यान दे रहे है, ताकि आगे चलकर बायो मेडिकल कचरा निस्तारण में कोई समस्या न आए ।

4 प्रकार के बायो वेस्ट निस्तारण की होगी जगह 

वह कमरा जहां बायो मेडिकल वेस्ट इकठ्ठा किया जाएगा।
वह कमरा जहां बायो मेडिकल वेस्ट इकठ्ठा किया जाएगा।
  •  पिली थैली / सेक्शन :- शीशी में पैक दवाएं, खराब कटे हुए अंग, भ्रूण, खून की थैलिया, मानवीय ऊतक को रखने की अनुमति है
  •   सफ़ेद थैली /सेक्शन :- अंग काटने व सिलने की उपकरण, सुईया, सिरिंज, स्काल्पेस ब्लेड
  •  लाल थैली /सेक्शन :-बोतले, सिरिंज, दस्ताने, ट्यूबिंग्स, कैथेटर, मूत्र की थैलियां, इंट्रावीनस ट्यूब आदि रखेंगे।
  •   नीला कार्ड बोर्ड बॉक्स /सेक्शन :- टुटा हुआ और दूषित कांच, धातु के औजार, दवा की कांच की खराब हुई एपयूलस आदि।
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close