टुडे न्यूज़हरियाणा

सोलर इन्टवर्टर लगवाएं, सरकार से लें 10 हजार रुपए का अनुदान

500 वाट के इंवर्टर चार्जर की कीमत 22 हजार रूपये है

हिसार टुडे | भिवानी

राज्य सरकार द्वारा सोलर इंवर्टर चार्जर लगवाने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में एक बैटरी के इंवर्टर के लिए 300 वाट तथा दो बैटरी के इंवर्टर के चार्जर हेतू 500 वाट का इंवटर चार्जर लगवाया जा सकता है।

यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी एनआरई डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 300 वाट के इंवर्टर चार्जर पर छह हजार रूपए तथा 500 वाट के इंवर्टर चार्जर पर 10 हजार रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 300 वाट के सोलर इंवर्टर चार्जर की कीमत लगभग 15 हजार रूपये व 500 वाट के इंवर्टर चार्जर की कीमत 22 हजार रूपये है। उन्होंने बताया कि सोलर इंवर्टर चार्जर घर के इंवर्टर की लगी हुई बैटरी को चार्जर करके बिजली की सप्लाई को सुनिश्चित करता है।

यह चार्जर उन परिवारों को जहां पर बिजली की लगातार आपूर्ति नहीं होती उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। उन्होंने बताया कि सोलर इंवर्टर चार्जर प्राप्त करने के लिए किसी भी सरल केंद्र से आवेदन किया जा सकता है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि अगर किसी उपभोक्ता ने जून 2019 तक ऑन लाईन आवेदन किया हुआ है वह अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर 24 लघु सचिवालय भिवानी में 20 दिसंबर तक एप्रूवल प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि अनुदान हरेडा द्वारा पैनल पर ली गई फर्मों से सोलर इंवर्टर चार्जर लगवाने पर ही प्रदान किया जाएगा।

सोलर इंवर्टर चार्जर लगवाने के बाद अनुदान राशि लाभार्थी के खाते में दस दिन के अंदर प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि जा उपभोक्ता सोलर इंवर्टर चार्जर लगवाना चाहते है वह किसी भी सरल केंद्र के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है, जिन्हे तुरंत ही मंजूरी दे दी जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने नागरिकों से आह्वान किया है कि पात्र व्यक्ति इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close