टुडे न्यूज़सिरसाहरियाणा

सिरसा में दवा विक्रेताओं ने दुकानें बंद रखकर ऑनलाइन दवा बिक्री के खिलाफ जताया रोष

Today News | सिरसा

ऑनलाइन दवा बिक्री को केंद्र सरकार की ओर से नियमित किए जाने के प्रस्ताव के विरोध में शुक्रवार को दवा विक्रेताओं ने अपनी दुकानें बंद रखकर रोष जताया। ऑल इंडिया कैमिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर सिरसा जिला कैमिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष मदनलाल बजाज के नेतृत्व में केंद्र सरकार के खिलाफ रोषित दवा विक्रेताओं ने कहा कि यह योजना नुकसानदायक है। इससे जहां एक ओर दुकानदारों को नुकसान होगा, वहीं दूसरी ओर नशा को भी बढ़ावा मिलेगा। जिलाध्यक्ष मदनलाज बजाज ने बताया कि दवा विक्रेता सरकार को नियमानुसार अदायगी कर दवा बेचते है, लेकिन केंद्र सरकार अब ऑनलाइन दवा बिक्री का समर्थन कर रही है, जोकि उचित नहीं है। ऑनलाइन दवा की बिक्री से नकली नशीली दवाओं का कारोबार बढ़ेगा, जोकि जनहित में उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ऑनलाइन फार्मेसी संचालकों को ऑनलाइन फार्मेसी चलाने की इजाजत देकर भी दवा विक्रेताओं के साथ भद्दा मजाक किया है, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी में संचालकों को किसी भी प्रकार की सरकारी शर्त पूरी नहीं करनी पड़ती। इससे न केवल दवा व्यवसाय व्यापार को नुकसान हो रहा है, बल्कि आमजन के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है। ऑनलाइन पोर्टल किसी जवाबदारी के बिना दवा उपलब्ध करवाते है। एमटीपी किट, सिडनेफिल, ताडलाफिल, कोडिन जैसी आदते डालने वाली दवाओं को रजिस्टर्ड मेडीकल प्रेक्टिशनर के पर्चे बगैर बेच दिया जाता है। इसके अतिरिक्त बगैर लाईसैंस के ऑनलाइन दवाओं की बिक्री हो जाती है, जोकि घातक है। अगर इस मामले में केंद्र सरकार ने ऑनलाइन दवा बिक्री पर रोक न लगाई तो दवा विक्रेताओं को मजबूरन संघर्ष की राह पकडऩी होगी। आज की हुई इस हड़ताल में जिलाभर में लगभग 1400 मेडिकल की दुकाने बंद रही।

इस मौके पर एसोसिएशन के जिला सचिव संदीप सिडाना, सह सचिव चंद्रशेखर जायसवाल, संजय मेहता, ऐलनाबाद प्रधान अरविंद, कालांवाली प्रधान वेद प्रकाश, डबवाली प्रधान दर्शन सोनी, रानिया प्रधान लालचंद, नरेश सेठी, अंशुल बजाज, रमेश चुघ, सुरेश आनंद, सुशील पाहवा, विकास बाठला, अश्वनी अरोड़ा, रोशनलाल, जवाहर मेहता, गौरव मेहता सहित काफी संख्या में कैमिस्ट मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close