हरियाणाहिसार

ब्लू बर्ड के आगे राष्ट्रीय राजमार्ग पर कट नहीं दिए जाने से पर्यटकों की घट रहीं है संख्या

Hisar Today

यदि आप परिवार के साथ सुकून भरेे पल बिताने की योजना बना रहें हैं और आप के ज़हन में खूबसूरत पर्यटन स्थल देखने की इच्छा है तो आप को दूर जाने की जरूरत नहीं है। हिसार-सिरसा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ब्लू बर्ड कॉम्पलेक्स आप के लिए बेहतर ऑपशन हो सकता है। ब्लू बर्ड कॉप्लेक्स इस लिए भी आकर्षण का केन्द्र है क्योंकि यहां साथ लगती झील इसकी खूबसूरती ओर बढ़ा देती है। झील में आप नौका विहार भी कर सकते हैं। खास तौर से बच्चों के लिए यहां झील में तैरने वाली बत्तखें विशेष आकर्षण केन्द्र हैं इसके अलावा इस झील में काफी संख्या में मछलियां हैं जिन्हें यहां आने वाले अक्सर ब्रेड और आटे की गोलियां डालते हुए देखे जा सकते हैं।

छुट्टी के दिन होती है भीड़

ब्लू बर्ड झील में नौका विहार करने के लिए छुट्टी के दिन ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। झील पर कार्यरत कर्मचारी सतपाल ने बताया कि रविवार के दिन पर्यटकों की संख्या ज्यादा होती है। विशेष रूप से शाम के समय लोग अपने परिवार के साथ यहां आना ज्यादा पसंद करते हैं और बच्चों के साथ नौका विहार करते हुए देखे जा सकते हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों का दल भी यहां अक्सर आता है। इस बच्चों को नौका विहार के लिए विशेष छूट का भी प्रावधान किया गया है।

ब्लू बर्ड झील में नौका विहार करने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इन्तजाम किए गए हैं। नौका विहार के लिए जाने वाले पर्यटकों को लाईफ जैकेट दी जाती है। झील पर कार्यरत कर्मचारी सतपाल ने बताया कि सुरक्षा के लिए दो गार्ड है और नौका विहार के लिए 8 पैडल वोट और एक मोटर वोट है। मोटर वोट को चलाने के लिए प्रशिक्षित चालक को नियुक्त किया गया है। पैडल वोट में एक व्यक्ति 75 रूपए में आधे घंटे के लिए नौका विहार कर सकता है इसके अलावा 150 रूपए दे कर मोटर वोट में आप झील के दो राउंड लगा सकते हैं।

ब्लू बर्ड झील का टापू है आकर्षण का केन्द्र

ब्लू बर्ड झील के मध्य में स्थित टापू इसकी खूबसूरती और बढ़ देता है। यहां जाने के लिए वोट की व्यवस्था है इस टापू पर लगभग 15 से 20 लोग एक साथ बैठ कर यहां की खूबसूरती का आनन्द उठा सकते हैं। इस टापू पर नीम के पेड़ के साथ खूबसूरत क्यारी और एक झोपड़ी बनाई गई है इसके अलावा यहां बैठने के लिए भी बड़ी ही सुन्दर व्यवस्था की गई है।

ब्लू बर्ड में पर्यटकों की संख्या घटना चिंता का विषय

हरियाणा सरकार पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास तो कर रही है लेकिन ये प्रयास काफी नहीं लगते। ब्लू बर्ड के काउंटर इन्चार्ज शेर सिंह ने बताया कि हिसार-सिरसा राष्ट्रीय राजमार्ग बनने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या घटी है। इसका प्रमुख कारण है कि राजमार्ग पर ब्लू बर्ड कॉम्पलेक्स के लिए कोई कट नहीं दिया गया। यदि किसी को यहां आना है तो उसे लगभग 500 मीटर आगे जाकर वापस मुड़ना पड़ता है। यही कारण है कि यहा स्थित पैट्रोल पम्प की सेल भी 50 प्रतिशत तक प्रभावित हुई है।

नई लाईटों की दूधिया रोशनी में नहा उठेगी झील

रात्रि के समय शहर में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां आप घूम सकें, लेकिन आने वाले दिनों में ब्लू बर्ड झील ऐसे स्थान में तब्दील होने जा रही है जहां पर आप रात्रि के समय परिवार के साथ घूम सकेगें। हरियाणा पर्यटन विभाग ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिए है। यहां रात्रि में भी दिन जैसा नज़ारा देखने को मिलेगा। इसके लिए काम शुरू हो गया है। झील के चारों ओर 6 खम्भे लगाए जा रहें हैं प्रत्येक खम्भे पर चार एलईडी लाईटें लगाई जाएगी। जिसमें एक लाईट 120 वॉट की होगी। इन लाईटों की दूधिया रोशनी में ब्लू बर्ड झील की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। अभी यहां पर्यटक छुट्टी के दिन शाम के समय आते है लेकिन जब झील के चारों ओर लाईटों की व्यवस्था हो जाएगी तो देर शाम तक इसे पर्यटकों के लिए खोला जा सकेगा।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close