हरियाणा

पर्यावरण संरक्षण को लेकर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मिले सहजानंद नाथ

Today News | हिसार

मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के संस्थापक स्वामी सहजानंद व भाजपा नेता राकेश सेठी ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से नई दिल्ली में मुलाकात की। स्वामी सहजानंद नाथ ने बताया कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवद्र्धन के साथ उनकी मुलाकात बहुत ही सकारात्मक रही और उन्होंने पर्यावरण के मुद्दे पर लंबी व गंभीरतापूर्वक बातचीत की। सहजानंद नाथ ने डॉ. हर्षवर्धन से दिन प्रतिदिन बिगड़ रहे हमारे पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए जरूरी कदम उठाने व प्रदूषण के बढ़ते स्त्रोतों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष प्रयास करने का अनुरोध किया।

सहजानंद नाथ ने बताया कि यह संयोग रहा कि सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से उन्होंने मुलाकात की उससे एक दिन पूर्व ही 16 सितंबर को आजोन-डे था जिससे इस मुलाकात का महत्व और बढ़ गया और पर्यावरण के साथ-साथ दिन-प्रतिदिन हमारी पृथ्वी की ओजान परत को हो रहे नुकसान पर भी मंत्री से खुलकर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के साथ-साथ उन कारकों पर रोक लगानी होगी जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में अहम भूमिका अदा करते हैं जिनमें दिन-प्रतिदिन बढ़ती वहनों की संख्या, फैक्ट्रियां जो वायु, ध्वनि व जल तीनों प्रकार का प्रदूषण करती हैं, जंगल की आग, किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली आदि पर भी गंभीरता से विचार विमर्श करने की जरूरत बताई।

उन्होंने डॉ. हर्षवर्धन के समक्ष मिशन ग्रीन फाउंडेशन की ओर से प्रस्ताव रखा कि यदि वे राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण से संबंधित किसी भी अभियान में मिशन ग्रीन फाउंडेशन को सहयोग का अवसर देते हैं तो मिशन ग्रीन फाउंडेशन की पूरी टीम इसमें अपना शत-प्रतिशत योगदान देगी क्योंकि पर्यावरण की समस्या आज किसी व्यक्ति विशेष या क्षेत्र विशेष का विषय नहीं बल्कि यह समूचे विश्व की समस्या बन चुकी है इसलिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर ही हम हमारे पर्यावरण व प्रकृति को बचा सकते हैं। उन्होंने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन द्वारा पर्यावरण की दिशा में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को बताया जिसकी उन्होंने सराहना की। इसके बाद उन्होनें पर्यावरण मंत्री के पी.एस. हार्दिक शाह से भी लगभग आधे घंटे तक मुलाकात की।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close