हरियाणाहिसार

जिन हलकों में महिलाओं के वोट कम, वहां विशेष अभियान चलाएं : राजीव रंजन

Hisar Today

मंडल आयुक्त व मतदाता सूची पर्यवेक्षक राजीव रंजन ने कहा कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में महिलाएं और लड़कियां मताधिकार से वंचित हैं, वहां विशेष अभियान चलाकर इनके वोट बनाए जाएं। इसके लिए उन क्षेत्रों के कॉलेजों व अन्य संस्थानों में विशेष शिविर भी लगवाए जाएं। आयुक्त राजीव रंजन आज अपने कार्यालय में चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान भी मौजूद थे।

मंडल आयुक्त ने जिला में चल रहे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी ईआरओ व एईआरओ यह सुनिश्चित करें कि उनके विधानसभा क्षेत्र में हर उस व्यक्ति का वोट बनाया जाए जो 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेगा। इसके अलावा मृत व स्थान छोड़कर जा चुके लोगों के वोट काटने तथा अशुद्घ प्रविष्टियों के विवरण दुरुस्त करने का कार्य भी निर्धारित समय पर पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रत्येक स्थाई निवासी को वोट बनवाने का अधिकार है, फिर चाहे वह अपने मकान में रहता हो, या किराए पर। यदि आवेदक रेलवे स्टेशन पर रहता है तो भी उसका वोट बनाया जाए। यदि किसी आवेदक पर संदेह है तो बीएलओ तीन बार रेंडमली उसके द्वारा बताए पते पर जाकर तसदीक करे कि वह रात को उसी स्थान पर सोता है।

3 हलकों में महिलाओं के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश

उन्होंने अधिकारियों से महिला मतदाताओं की संख्या की जानकारी लेते हुए कहा कि नारनौंद व उकलाना में इनकी संख्या अपेक्षा से कम है। उन्होंने कहा कि अधिकारी नारनौंद, उकलाना व हांसी में अभी तक वोट बनवाने से वंचित रही महिलाओं व लड़कियों के वोट बनवाने पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए उन्होंने गांवों में प्रचार व जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ कॉलेज, आईटीआई, पोलिटेक्निक कॉलेज व अन्य संस्थानों में वोट बनवाने के शिविर लगवाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व एजेंटों की भी मदद ली जाए।

जिला में हैं 1172201 मतदाता

उन्होंने बताया कि जिला की कुल जनसंख्या 1885331 है जबकि सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1172201 है। इनमें आदमपुर में मतदाताओं की कुल संख्या 153938, उकलाना में 185654, नारनौंद में 188114, हांसी में 173668, बरवाला में 162400, हिसार में 151647 तथा नलवा हलके में 156780 है। जिला को 1500 नई ईवीएम मिली हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ नियमित रूप से बैठकें की जाती हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close