हरियाणाहिसार

अदालत ने सीएमडी राधेश्याम की जमानत पर फैंसला रखा सुरक्षित, लोगों के चेहरों पर लौटी मुस्कान

Hisar Today

महेश महत्ता | हिसार
हाल ही में तेलंगाना पुलिस की टीम ने बड़ी कार्यवाई करते हुए डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में देश की नंबर एक कंपनी “फ्यूचर मेकर कंपनी” पर बड़ी कार्यवाई करते हुए कंपनी के सीएमडी राधेश्याम को गिरफ्तार किया था। हालांकि तेलंगाना पुलिस की यह कार्यवाई संदेह के घेरे में इसलिए भी मानी जा रही है क्यूंकि तेलंगाना के एसीपी सुधीर कुमार ने इस बात को स्वीकारा था कि राधेश्याम के घर तलाशी के दौरान उन्हें कोई खास कागजात नहीं मिले। फलस्वरूप जब कंपनी के सीएमडी राधेश्याम और उनके सहयोगी सुन्दर सिंह सैनी के जमानत का मामला न्यायालय में आया तो अदालत ने तेलंगाना पुलिस द्वारा राधेश्याम और उनके सहयोगी की जमानत का विरोध करने वालो की मांग को नकारते हुए जमानत का फैसला सुरक्षित कर दिया।

राधेश्याम के वकील ने अदालत में यह दलीलें रखी कि उन्होंने अब तक किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर का कोई भी पैसा नहीं रोका है। सभी को उनका पेआउट समय पर या समय से पहले ही मिल जाता है। राधेश्याम के पक्ष में अदालत के इस फंैसले से फ्यूचर मेकर के डिस्ट्रीब्यूटरों में खुशी की लहर दौड़ गई हैं। डिस्ट्रीब्यूटरों का आरोप है कि फ्यूचर मेकर की कामयाबी से FDSA जल रही थी, इसलिए उन्होंने बकायदा षड्यंत्र रच कर फ्यूचर मेकर की कंपनी को फंसाने का काम किया।

‘दरअसल 2011 में FDSA अस्तित्व में आई। जिसने डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री से जुड़े उद्योगों को अपना सदस्य बनाया। इन संस्थाओं में देश की 11 बहुचर्चित डायरेक्ट सेलिंग कंपनिया शामिल है, जिनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। FDSA के सदस्य ऐसी बहुचर्चित कंपनी के डायरेक्टर हैं जो दशकों से डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कार्यरत हैं, परन्तु वह लोगों की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए। FDSA से जुडी कंपनियां उतनी सफल नहीं हो पाई, जितना कुछ वर्षो में फ्यूचर मेकर कंपनी ने लोगो का दिल और विश्वास जीता।

सीएमडी राधेश्याम की रिहाई और कंपनी दुबारा शुरू करने के लिए तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते फ्यूचर मेकर कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स व समर्थक।
सीएमडी राधेश्याम की रिहाई और कंपनी दुबारा शुरू करने के लिए तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते फ्यूचर मेकर कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स व समर्थक।

कंपनी के सीएमडी राधेश्याम और डायरेक्टर बंसीलाल के कार्यों के जरिये 100 करोड़ महीने के टर्नओवर के साथ यह कंपनी देश की नंबर एक डायरेक्ट सेलिंग मार्केटिंग कंपनी साबित हुई। आरोप है कि छोटे से शहर से आकर देश के नंबर एक कंपनी बनने के बाद FDSA से जुडी कंपनी का व्यापार लगातार घटने लगा और उन्होंने षड्यंत्र रच कर राधेश्याम को फंसाने की साजिश रची।

FDSA के अध्यक्ष ए.पी.रेड्डी और कार्यकारी सचिव किशोर वर्मा हैदराबाद से ताल्लुख रखते हैं हाल में तेलंगाना में उन्होंने एक बड़ा कार्यक्रम भी आयोजित किया। सूत्रों का मानना है कि काफी महीनों से शुरू इस साजिश को सितंबर में अंजाम दिया गया। सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि जुलाई में तेलंगाना में आयोजित कार्यक्रम के बाद ही तेलंगाना पुलिस ने 2 लोगों की शिकायत पर कंपनी को सील कर दिया। उनके इस कदम से कही न कही साजिश की बू आ रही हैं। क्या FDSA की साजिशों की बलि चढ़ा है फ्यूचर मेकर? ऐसा सवाल आज खुद डिस्ट्रीब्यूटर पूछने लगे हैं।

लोगों का कहना है कि इस कंपनी ने आज तक डिस्ट्रीब्यूटर का न कोई पेआउट रोका, न देने में देरी की।  उल्टा हमेशा समय सेे पहले ही उन्हें भुगतान मिल जाता था।  ऐसे में लोगों को शक है कि कहीं यह कार्यवाई साजिशों के चलते तो नहीं हुई है। डिस्ट्रीब्यूटर का कहना है कि इस कंपनी के कारण उनकी जिंदगी बदल गई और ऐसी कार्यवाई से उनके सामने बेरोजगारी और आत्महत्या के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा। यही कारण है कि आज सभी डिस्ट्रीब्यूटरों ने जिलाधिकारी तहसीलदार विनय चौधरी को ज्ञापन सौंप कर कंपनी के सीएमड़ी राधेश्याम की रिहाई और कंपनी को दुबारा शुरू करने की मांग की है।

FDSA ने साजिश के तहत फसांया

रामावतार (डिस्ट्रीब्यूटर, सातरोड, हिसार)
रामावतार (डिस्ट्रीब्यूटर, सातरोड, हिसार)

FDSA संस्था में 11 कंपनियां काम करती हैं। इन कंपनी को 26 साल गुजर गए, मगर आज तक वह न कोई नियमित भुगतान कर पाई, न लोगों की कसौटी पर खरा उतर पायी हैं, इसलिए जलन की भावना से उन्होंने सोची समझी प्लानिंग के तहत राधेश्याम को फंसाया है।

 

 

फर्श से अर्श तक पहुंचाया

 

रूही (डिस्ट्रीब्यूटर,गुरुग्राम)
रूही(डिस्ट्रीब्यूटर,गुरुग्राम)

जितने पैसे हमने लगाए, उतने ही पैसों का हमें तुरंत सामान भी मिला। ऐसे में पैसा डूबने और नुकसान का तो कोई सवाल ही नहीं। आज तक कंपनी ने कभी हमारा पेआउट नहीं रोका। जिस इंसान ने मुझे फर्श से अर्श तक पंहुचा दिया, ऐसा इंसान कहां मिलेगा।

 

 

सपना दिखाने और पूरा करने में मदद का काम किया फ्यूचर मेकर ने

  डिस्ट्रब्यूटर, फरीदाबाद 
डिस्ट्रब्यूटर, फरीदाबाद 

5 महीनो से मैं यहां काम कर रही हूं। लोग बोलते है निवेश किया, इसमें निवेश कुछ नहीं होता हम 7500 में सदस्य बने और उसी दाम का हमें प्रोडक्ट मिल गया। आज इन प्रोडक्ट के साथ काम करने वाले असंख्य गरीब महिलाओं का चुल्हा फ्यूचर मेकर के सहारे जल रहा हैं। मेरी 4 बेटियां हैं। फ्यूचर मेकर में काम करते समय मेरी एक बेटी का सपना इतना बड़ा बन गया कि वह कहने लगी कि मैं विदेश पढ़ने जाउंगी। हम आम महिला हैं, जो हमेशा घर में रहने वाली हैं।फ्यूचर मेकर ने हमें सपने देखने और पूरा करने का मौका दिया। 5 महीनों में एक भी महीना एेसा नहीं गया जब हमारा पेआउट रुका हो।

षड्यंत्र कर छीन रही रोजगार

 कुमार, डिस्ट्रीब्यूटर, बावल, हरियाणा  
कुमार,डिस्ट्रीब्यूटर, बावल, हरियाणा  

हमें किसी ने रोजगार नहीं दिया और सरकार के पास तो रोजगार था नहीं, हमें रोजगार राधेश्याम जी की वजह से मिला।  जिसके चलते आज हमारे घर में चूल्हा जल रहा है। घर में सब बदल गया है, हमारे सब परिवार अच्छे दिन और सुकून से जी रहे हैं। मगर बाहरी कंपनी हमारे रोजगार छीनने की कोशिश कर रही हैं। अगर ऐसा ही रहा तो हम और हमारा परिवार रोड़ पर आ जाएगें।

 

आत्महत्या को होंगे मजबूर 

प्रदीप कुमार, शामली, उत्तरप्रदेश  
प्रदीप कुमार, शामली, उत्तरप्रदेश  

राधेश्याम ने जो क्रांति लाई उसने सभी डिस्ट्रीब्यूटर्स का जीवन बदल दिया। मैं यह कहूंगा इस युग में भगवान के रूप में इंसान ने जन्म लिया है। ऑर्गनिक खेती करके मैं जहरीली खेती से मुक्त हुआ हूं। मगर आज षड्यंत्र के कारण हमारा रोजगार छीना जा रहा है। मेरे परिवार में मेरी बीवी व 2 बच्चे हैं, अगर फिर भी सरकार में सीएमडी को नहीं छोड़ा तो हम आत्महत्या को मजबूर हो जायेंगे।

 

 

आत्महत्या के अलावा कोई रास्ता नहीं

प्रेम दास, डिस्ट्रीब्यूटर, बनारस
प्रेम दास, डिस्ट्रीब्यूटर, बनारस

10 महीने से काम कर रहा था। इस बार फ्यूचर मेकर के कारण मेरे परिवार ने ऐसी ईद मनाई जैसे पहले कभी नहीं मनाई। लेकिन आज बाहरी कंपनी के षड्यंत्र के कारण सभी के रोजगार छीन गए हैं। हमारे पास आत्महत्या करने के अलावा कोई रास्ता नहीं। राधेश्याम जी को जल्द रिहाई मिले और काम सुचारु चले, मेरी यही मांग है सरकार से।

 

 

प्रधानमंत्री से प्रार्थना करूंगा की सीएमडी को रिहा कर यह कार्यालय पुनः शुरू करवाए 

उमाशंकर विश्वकर्मा, डिस्ट्रीब्यूटर, झारखण्ड 
उमाशंकर विश्वकर्मा, डिस्ट्रीब्यूटर, झारखण्ड 

3 महीने पहले मैं फ्यूचर मेकर से जुड़ा। पहले मेरी स्थिति बहुत खराब थी। बाहरी कंपनी के कारण मैं भटकता रहा मगर राधेश्याम ने अनोखा प्लेटफार्म दिया। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रार्थना करूंगा की सीएमडी राधेश्याम को रिहा कर, यह कार्यालय दुबारा शुरू करवाए।

 

 

 

सीएमडी की बदौलत “देश बेरोजगार मुक्त हो जायेगा”

दिनेश, डिस्ट्रीब्यूटर, गुरुग्राम
दिनेश, डिस्ट्रीब्यूटर, गुरुग्राम

दूसरी कंपनी में मैं काम करता था। 6 साल में उस कंपनी ने मेरी जिंदगी खराब कर दी। परंतु फ्यूचर मेकर ने अब मेरा जीवन बदल दिया। मगर राधेश्याम बहुत नेक इंसान हैं, जितना रोजगार राधेश्याम ने दिया, उतना रोजगार कोई कंपनी नहीं दे पायी है। अगर वह काम करते जायेंगे तो एक दिन उन्हीं की बदौलत देश बेरोजगार मुक्त हो जायेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close