टुडे न्यूज़शिक्षा

सजग बच्चे ही कर सकते हैं राष्ट्र का निर्माण : सीजेएम

Today News| हिसार

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से 14 सितंबर को शुरू किए गए बाल अधिकार जागरूकता अभियान का शैशव कुंज में समापन किया गया।
प्राधिकरण के सचिव व सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने शैशव कुंज के बच्चों को उनके अधिकारों की जानकारी देते हुए उन्हें सजग रहकर इनका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सजग व सुरक्षित बच्चे ही उज्ज्वल राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने कहा कि यदि बच्चों को उनके अधिकारों तथा संरक्षण के लिए बनाए गए कानूनों की पूरी जानकारी होगी तो कोई भी उनका शोषण नहीं कर सकेगा। उन्होंने बच्चों को पोक्सो एक्ट, बाल विवाह निषेध कानून तथा बाल श्रम निषेध अधिनियमों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इन कानूनों के माध्यम से बच्चे अपने साथ होने वाले अन्याय के खिलाफ आवाज उठा सकते हैं।

उन्होंने बच्चों को जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली कानूनी सेवाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे भी अपने साथ हो रहे किसी गलत कार्य के विरोध में प्राधिकरण की मदद ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि सजग व सुरक्षित बच्चे ही उज्ज्वल राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

जिला में 14 सितंबर से शुरू किए गए इस जागरूकता अभियान के दौरान सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने विभिन्न गांवों में जाकर बच्चों को जागरूक किया। उनके अलावा पैनल अधिवक्ताओं ने भी गांव गंगवा, धीरणवास, मुकलान, ऋषिनगर आदि स्थानों पर जाकर कार्यक्रमों का आयोजन किया। अभियान के दौरान शिक्षा विभाग के जगदीश जाखड़, एनएसएस इंचार्ज नरेंद्र दुहन, महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी सुनीता यादव, संरक्षण अधिकारी कम बाल विवाह निषेध अधिकारी बबीता चौधरी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close