शिक्षाहिसार

मगर फिर भी डीएन कॉलेज प्रशासन बच्चों पर बना रहा दबाव 

Hisar Today

अर्चना त्रिपाठी | हिसार
रोहित वेमुला छात्र की आत्महत्या की घटना की याद पूरे देश को है, रोहित की भांति कुछ ऐसी ही नौबत इन दिनों डी.एन कॉलेज के एससी/एसटी वर्ग में दाखिला लिए विद्यार्थियों की हो गयी है। बड़े ही हैरत की बात है कि सरकार के कड़े नियम और एससी-एसटी विद्यार्थियों का जीरो फीस में दाखिला होने के कानूनों के बावजूद डीएन कॉलेज आज विद्यार्थियों से जबरन फीस मांग रहा है।

विद्यार्थियों का आरोप है कि एससी-एसटी विद्यार्थियों ने जीरो फीस योजना के तहत कॉलेज में दाखिला लिया था, परंतु कॉलेज में उनसे फीस के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि फीस के लिए उन्हें कॉलेज प्रशासन नाम कट करने की धमकी देकर लगातार मानसिक तौर पर प्रताड़ना दे रहा है। कॉलेज की लगातार प्रताड़ना से पीड़ित कॉलेज के विद्यार्थीयों ने डॉ भीमराव आंबेडकर स्टूडेंट फ्रंट ऑफ इंडिया (डीएएसएफआई) की अध्यक्षता में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौपा। प्रदेश महासचिव छात्र नेता रोहित रंगा की अध्यक्षता में विद्याथियों एक शिष्टमंडल उपायुक्त कार्यालय पंहुचा था।  जहां उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए एक टीम कॉलेज जाएगी और अगर ऐसा पाया गया तो कठोर से कठोर कार्यवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि 514 विद्यार्थियों का दाखिला जीरो फीस योजना के तहत हुआ है। मगर ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि एससी-एसटी विद्यार्थियों से जबरन फीस की मांग को लेकर 6 महीनों से उनके रिजल्ट रोके गए है। यह एक घोर अन्याय है।

फीस के लिए 6 महीनों से रोका रिजल्ट 

सरकार के निर्देशों के बावजूद आज विद्यालय में तानाशाही रवैया चल रहा हैं। हमने आज उपायुक्त से मुलाक़ात कर उन्हें साबुत दिखाए की फीस न भरने के कारण कॉलेज ने उन्हें नोटिस जारी किया है कि 25 तक फीस नहीं भरे तो उनके नाम काट दिए जायेंगे।आज बच्चो पर फीस को लेकर कई प्रकार के दबाव बनाए जा रहे हैं. 134 बच्चो का रिजल्ट फीस के कारण गए 6 महीनो से रोका गया है. उनका भविष्य अंधकार में हैं। मगर फिर भी प्रशासन ने कोई कार्यवाई नहीं कि। आज हम उम्मीद से आए है और अगर फिर भी कॉलेज प्रशासन नहीं माना तो आंदोलन उग्र होगा।

रोहित रंगा, प्रदेश महासचिव, डॉ भीमराव आंबेडकर स्टूडेंट फ़्रंट ऑफ़ इंडिया

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close