टुडे न्यूज़शिक्षा

टर्म ऐंड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू

Today News | एजुकेशन डेस्क

इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने दिसंबर 2018 में होने वाले टर्म ऐंड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। जिन छात्रों को इस एग्जाम में शामिल होना है, उन्हें दी गई डेडलाइन से पहले रजिस्टर करना होगा। दिसंबर 2018 के लिए होने वाले टर्म ऐंड एग्जाम फॉर्म को सबमिट करने की आखिरी डेट 31 अक्टूबर 2018 है। जो लोग इस दौरान फॉर्म जमा नहीं कर पाते हैं, उन्हें 1 नवंबर से 10 नवंबर के बीच फॉर्म जमा करना होगा लेकिन इसमें 1000 रुपये का फाइन लगेगा।

छात्र यह सुनिश्चित कर लें कि उनका रजिस्टेशन वैध है और वे उस कोर्स के ल‍िए योग्य हैं जिसका फॉर्म वे भर रहे हैं। छात्रों को असाइनमेंट भी जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर ऐडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। वे छात्र जिनका टीईई जून 2018 का रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है, उन्हें रिजल्ट का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। वे भी टीईई दिसंबर 2018 एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं। छात्रों को एप्लिकेशन फॉर्म में आधार कार्ड की भी जानकारी देनी होगी। छात्रों को 120 रुपये प्रति कोर्स के हिसाब से देना होगा। इसमें प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों पेपर्स शामिल हैं। एप्लिकेशन फीस को सिर्फ डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैकिंग के जिरए ऑनलाइन तरीके से जमा किया जा सकता है।

आइआईएससी बैंगलुरू बनी देश की टॉप यूनिवर्सिटी

टाइम्स हायर ऐजुकेशन वर्ल्ड ने दुनियाभर की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारत की करीब 49 यूनिवर्सिटीज़ को भी जगह मिली है। इनमें आईआईटी इंदौर, आईआईटी भुवनेश्वर और एनआईटी राउकेला जैसे संस्थान भी शामिल हैं। भारत में सबसे टॉप पर इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरू है, जबकि इसके बाद आईआईटी इंदौर, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी रुड़की, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर जैसी कई भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल हैं। भारत में आईआईटी भुवनेश्वर 10वें स्थान पर है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close