करियरशिक्षा

करियर को पैशन के साथ जोड़ना है तो चुनिए ये ऑफबीट कोर्सेज

Today News

एक स्टूडेंट के तौर पर क्या आप इस असमंजस में हैं कि बारहवीं के बाद क्या पढ़ना है? क्या आपको भी लगता है कि सफल होने के लिए रेग्युलर प्रोफेशनल कोर्स चुनना बेहतर होगा? अगर आपका जवाब हां है तो एस्पायरिंग माइंड्स की कुछ वर्ष पूर्व आई रिपोर्ट के नतीजों पर एक नजर डाल लेनी चाहिए।

इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर वर्ष 50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स अपनी ग्रेजुएशन पूरी करते हैं। इनमें से 75 फीसदी जॉब मार्केट में प्रवेश करते हैं, लेकिन 47 प्रतिशत रोजगार हासिल नहीं कर पाते। ऐसे में स्टूडेंट‌्स के लिए पारंपरिक कोर्सेज से हटकर आॅफबीट आॅप्शन्स की ओर रुख करना जरूरी हो गया है। देश के कई संस्थान ऐसे आॅफबीट कोर्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जो आपको अच्छी कमाई के साथ-साथ अपने पैशन के मुताबिक पढ़ाई करने का अवसर देते हैं। तो कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले एक नजर इन ऑफबीट कोर्सेज पर डालें और जानें कि इनकी पढ़ाई कहां से की जा सकती है और भविष्य में क्या स्कोप है।

कर सकते हैं ये कोर्स

कार्पेट टेक्नोलॉजी

इंडियन ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के मुताबिक भारत का हैंड मेड कार्पेट 73 देशों में एक्सपोर्ट होता है। अप्रैल से जुलाई 2017 के बीच यह बाजार 558.14 मिलियन यूएस डॉलर का रहा। मजबूत होती कार्पेट इंडस्ट्री में युवाओं के लिए कॅरिअर के बहुत अवसर हैं और वे कार्पेट टेक्नोलॉजी पढ़कर इस क्षेत्र में भविष्य बना सकते हैं।

इंस्टीट्यूट

आईआईसीटी, भदोही के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी से कोर्स किया जा सकता है।
गांधीयन स्टडीज
महात्मा गांधी के जीवन, उनकी विचारधारा और उनके सिद्धांतों का अध्ययन गांधीयन स्टडीज के माध्यम सेकिया जा सकता है। कोर्स के जरिए समुदाय के साथ रहने, स्वच्छता, कृषि से जुड़े अनुभव भी आपको मिलते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close