करियरशिक्षा

करियर आगे बढ़ाने में अहम रोल होता है अंग्रेजी का

Hisar Today

करियर यानि जॉब्स में अंग्रेजी का अहम रोल होता है कॉरपोरेट कंपनियों में प्रजेंटेशन का अह्म रोल होता है और यह ज्यादातर अंग्रेजी में ही होता होता है। अगर आपको भी अंग्रेजी बोलने में दिक्कत होती है और इसकी वजह से आपको कोई दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है। अंग्रेजी बोलना कोई बड़ी बात नहीं है और आप खुद थोड़ी सी मेहनत करके इस मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे कि आप कुछ दिन में अंग्रेजी बोलने लगेंगे। आपको इन टिप्स के जरिए थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे…अंग्रेजी के माहौल में रहें – अक्सर हम वहां जाने से बचते हैं, जहां लोग अंग्रेजी बोल रहे हो या उन लोगों से कम बात करते हैं जो कि अंग्रेजी अच्छी बोल लेते हैं। इसलिए आपको अंग्रेजी सीखने के लिए माहौल में रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। आप हमेशा अंग्रेजी में बात करेंगे तो आप धीरे-धीरे दूसरों की तरह ही इंग्लिश बोलना शुरू करेंगे और आपको अपनी गलती सुधारने के मौका भी मिलेगा।

जरूर करें ये काम : अंग्रेजी में पढ़ें- कुछ भी सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है और अंग्रेजी के लिए भी ऐसा ही करना होगा। इसलिए हर रोज अंग्रेजी का अखबार पढ़ना शुरू कर दें और इंटरनेट आदि पर भी अंग्रेजी की वेबसाइट ज्यादा पढ़ें। इससे आपकी ग्रामर ठीक होगी और आप सही अंग्रेजी बोलेंगे।
प्रेक्टिस करें- कई बार ऐसा होता है कि आप अंग्रेजी लिख तो लेते हैं, लेकिन आप बोल नहीं पाते हैं। इसलिए इसकी लगातार प्रेक्टिस करें और इसके लिए आप शीशे के सामने अंग्रेजी बोलकर अपनी झिझक दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस डेवलप होगा। जो अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी है। अगर आप रोजाना कर देते हैं अग्रेजी में ये गलतियां, सीखें सही तरीका

ट्रांसलेट ना करें और अंग्रेजी में सोचें- इंग्लिश पर पकड़ के लिए आपका इंग्लिश में सोचना भी जरूरी है। यह सुनने मे आपको अजीब जरूर लगे लेकिन यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। ऐसा करने से आप इंग्लिश बोलते समय बीच-बीच में रुकेंगे नहीं। अक्सर लोग इंग्लिश सीखते समय इस बात को इंग्नोर करते हैं। इंटरनेट का करें भरपूर इस्तेमाल- इंटरनेट के इस दौर में आप कुछ सीखने के लिए इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इंग्लिश बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको इंग्लिश की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close