शिक्षाहिसार

अब मिलेंगें बेटियों के सपनों को पंख, डाॅ. चंद्रा ने शुरु की स्काॅलरशिप योजना

Today News | हिसार

बेटियों के सपनों को कामयाबी के पंख देने के उददेश्य से राज्यसभा सांसद डाॅ सुभाष चंद्रा ने सच विजया नेशनल गर्ल्ज स्काॅलरशीप प्रोग्राम की शुरुआत की है। प्रोग्राम की लांचिंग को लेकर आदमपुर के गर्वनमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल के परिसर में समारोह हुआ, जिसमें खुद राज्य सभा सांसद डाॅ सुभाष चंद्रा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए आदमपुर हलके के छह गांवों की बेटियों को पहले चरण में योजना का फायदा मिला है।

निर्धारित मापदंडो को पूरा करने वाली कक्षा नौंवी, ग्याहरवीं और बीए प्रथम वर्ष की 100 (सौ ) छात्राओं को अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से स्काॅलरशिप प्रदान की गई। स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बेटियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी पेश की। अपने संबोधन में राज्यसभा सांसद डा सुभाष चंद्रा ने कहा कि देश में महिला सशक्तिकरण को लेकर बडी-बडी बातें सभी करते है, लेकिन मजा तब है जब धरातल पर भी वैसा काम किया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन का मुख्य आधार है, अगर हमने उस आधार को मजबूत कर दिया तो आगे भविष्य अपने आप बन जाता है। इसलिए अपने बच्चों को शिक्षित बनाएं, ताकि उनकी सोच बदल सके और वो समाजहित में अपना योगदान दे पाएं।

सच फाउंडेशन के मुख्य अधिकारी अनूप पांडेय ने बताया कि योजना की शुरुआत का मुख्य कारण यहीं है कि कोई भी बेटी आर्थिक दिक्कत के कारण पढ़ाई से वंचित ना रहे। कार्यक्रम के दौरान हिसार के एडीसी अमरजीत मान, जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह सहरावत, खंड शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश दहिया के अलावा सच फाउंडेशन के मुख्य अधिकारी अनूप पांडेय, स्कूल प्रिंसिपल और स्टाॅफ सदस्य भी मौजूद रहे। सच फाउंडेशन के मुख्य अधिकारी अनूप पांडेय ने बताया कि फाउंडेशन ने तीन चरणों में इस अभियान को रखा है।

इसके तहत नौंवी की छात्रा को नौंवी-दसवी की पढाई के लिए 75 सौ रुपये, 11वीं की छात्रा को 11वीं और 12वीं की पढाई के लिए दस हजार रुपये और बीए प्रथम वर्ष की छात्रा को द्वितीय और तृतीय वर्ष के दस हजार रुपये सालाना मिलेंगे। वहीं कार्यक्रम में पहुंचे हिसार के एडीसी अमरजीत मान, जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सहरावत ने भी योजना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन की इस योजना के दूरगामी परिणाम सामने आएंगे।

‘हर बुलंदी को छू रही है बेटियां’

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close