राजनीतिसंपादकीय

जातिगत फैक्टर क्या दिलाएगा वोट!

लोकसभा चुनाव में क्या इस बार जातिगत फैक्टर मायने रखेगा? या इस बार जातिगत फैक्टर से हटकर लोग अपना वोट देंगे। क्योंकि अब तक का इतिहास है कि जातिगत फैक्टर को कोई पार्टी नजरअंदाज नहीं करती। यही कारण है कि इस बार भी हिसार लोकसभा चुनाव में यही जातीय राजनीति सिर चढ़कर बोल रही है। पूरे चुनाव को जाट और गैर-जाट का चुनाव बनाने की भी कोशिश होती दिख रही है। यह बात भाजपा के जाट उम्मीदवार को भारी पड़ सकती है इसलिए वह इस चुनाव को मोदी के नाम पर चुनाव बता रहे हैं।
सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां चुनाव में पिछड़ा वर्ग को सबसे अधिक तीन सीटें दी हैं, वहीं इस बार भाजपा ने ब्राह्मण कार्ड भी खेला है। सत्तारूढ़ भाजपा को अपनी जाट विरोधी छवि को पाटने के लिए उन्होंने जाट उमीदवारों को भी दो संसदीय क्षेत्र में उतार कर जाट समुदाय से मुंह मोड़ लेने की हिमाकत नहीं की। वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने 4 जाटों के अलावा पिछड़ा वर्ग के 2 चेहरों पर दांव खेला है। इतना ही नहीं जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी गठबंधन ने बाकायद सर्वेक्षण कर टिकट आवंटन करने की कोशिश की है।
चौटाला परिवार और पार्टी में बिखराव के बाद अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे इंडियन नेशनल लोकदल जिसे जाट वोटबैंक वाली पार्टी मनाई जाती है। उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव में खुलकर जाट वोटबैंक का कार्ड खेला है। प्रदेश में लोकसभा की 10 सीटों में से अंबाला और सिरसा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। बाकी की 8 सीटों में से भिवानी-महेंद्रगढ़ को छोड़कर इनेलो ने सभी 7 सीटों पर जाट चेहरे मैदान में उतारे हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ से यादव जाति के बलवान सिंह फौजी को उम्मीदवार बनाया गया है।
भारतीय जनता पार्टी ने पिछड़ा वर्ग के वोट को रिझाने की कोशिश करते हुए इस बार अपने चुनावी समीकरणों में बदलाव लाने की कोशिश की है। कुरुक्षेत्र से नायब सिंह सैनी, गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर के रूप में ओबीसी के तीन चेहरों को टिकट दिया है। वहीं हिसार से केंद्रीय मंत्री चौ़. बीरेंद्र सिंह के आईएएस बेटे बृजेंद्र सिंह और भिवानी-महेंद्रगढ़ से धर्मबीर सिंह के रूप में भाजपा ने 2 जाट उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं ब्राह्मण कार्ड को नजरअंदाज किये बिना उन्होंने रोहतक से डॉ़ अरविंद शर्मा और सोनीपत से रमेश कौशिक को टिकट दिया है। करनाल की सीट पर पंजाबी चेहरा संजय भाटिया चुनाव में उतारा है। एससी चेहरों के रूप में अंबाला से रतनलाल कटारिया और सिरसा से सुनीता दुग्गल चुनाव लड़ रही हैं। जबकि कांग्रेस ने इस बार 4 जाट, रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा, सोनीपत से भूपेंद्र हुड्डा, भिवानी-महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी और कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह को टिकट दिया है। वहीं पिछड़ा वर्ग कोर्ट में गुरुग्राम से कैप्टन अजय सिंह यादव और फरीदाबाद में अवतार सिंह भड़ाना पर दांव खेला है। एससी कोटे से अंबाला में कुमारी सैलजा और सिरसा में अशोक तंवर मैदान में हैं। पार्टी ने करनाल की सीट पर ब्राह्मण यानी कुलदीप शर्मा को टिकट दिया है। हिसार की सीट पर भी गैर-जाट चेहरे के तौर पर भव्य बिश्नोई को मैदान में उतारा है।
वहीं जजपा का गठन करने वाले दुष्यंत चौटाला ने आप के साथ गठबंधन कर तीन जाट उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इनमें हिसार से दुष्यंत सिंह चौटाला, रोहतक से प्रदीप देशवाल और सोनीपत से दिग्विजय सिंह चौटाला शामिल हैं। गठबंधन ने बनिया कार्ड खेलते हुए करनाल से एडवोकेट कृष्ण कुमार अग्रवाल को टिकट दिया है।
वहीं दो ब्राह्मणों, फरीदाबाद से नवीन जयहिंद और कुरुक्षेत्र से जयभगवान उर्फ डीडी शर्मा को मैदान में उतारा है। भिवानी महेंद्रगढ़ से पिछड़ा वर्ग की स्वाति यादव चुनाव लड़ रही है। मुस्लिम कार्ड खेलते हुए गुरुग्राम से महमूद खान को टिकट दिया गया है। एससी चेहरों में सिरसा से निर्मल सिंह मल्हड़ी और अंबाला में पृथ्वीराज को उम्मीदवार बनाया है।
वही इनेलो ऐसा अकेला दल है, जिसने 10 में से 7 सीटों पर जाट चेहरों को मैदान में उतारा है। 8 में से भिवानी-महेंद्रगढ़ में बलवान सिंह यादव को छोड़कर बाकी जाटों पर पार्टी ने भरोसा जताया है।

सोनीपत से सुरेंद्र छिक्कारा, करनाल से धर्मबीर पाढ़ा, कुरुक्षेत्र से अर्जुन सिंह चौटाला, रोहतक से धर्मबीर सिंह फौजी, हिसार से सुरेश कौथ, गुरुग्राम से बीरेंद्र सिंह राणा व फरीदाबाद से महेंद्र सिंह चौहान जाट उम्मीदवार हैं। सिरसा में अनुसूचित जाति के चरणजीत सिंह रोड़ी और अंबाला में रामपाल वाल्मीकि पर इनेलो ने दाव लगाया है।

ताजा खबरें जानने के लिए www.hisartoday.com पर क्लिक करें। 
पूरा सर्वे हमारे YOUTUBE Channel hisartoday
पर उपलब्ध हैं व चुनाव की कवरेज, चुनाव अपडेट व सर्वे के लिए अभी सब्सक्राईब करें

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close