करियर

12वीं के बाद ये है बेस्ट करियर ऑप्शन

जॉब डेस्क

इंटरमीडिएट में किसी स्टूडेंट ने आट्र्स, साइंस या फिर कॉमर्स में से चाहे जो भी स्ट्रीम चुनी हो, पर इसके बाद आमतौर पर उसके पास दो मुख्य विकल्प होते हैं: एकेडमिक्स और प्रोफेशनल कोर्स।अब कोई स्टूडेंट इन दो विकल्पों में से किसका चयन करता है, यह करियर को लेकर उसकी प्रायॉरिटीज, कोर-कॉम्पीटेंसीज, स्किल्स, इंटरेस्ट और उसके गोल पर डिपेंड करता है। मसलन- जिन स्टूडेंट्स को टीचिंग और रिसर्च जैसी फील्ड्स में इंटरेस्ट हो, उन्हें एकेडमिक्स लाइन में जाना चाहिए जबकि जो एक स्किल्ड प्रोफेशनल के तौर पर किसी स्पेसिफिक फील्ड में काम करने के इच्छुक हों, उन्हें प्रोफेशनल कोर्सेज ऑप्ट करने चाहिए। एकेडमिक्स और प्रोफेशनल कोर्सेज के अलवा स्टूडेंट्स के पास गवर्नमेंट एग्जाम्स या प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेने का भी विकल्प होता है, जिसके बाद उन्हें सीधे उस सेक्टर में जॉब मिल जाती है। एक्सपट्र्स से बात करके हम स्टूडेंट्स के लिए सभी ऑप्शन्स की डीटेल्स दे रहे हैं, जिन्हें जानकर आप अपने लिए एप्रोप्रिएट डिसीजन ले सकते हैं…

शानदार स्कोप वाली स्ट्रीम है साइंस
साइंस स्ट्रीम दो मेन ग्रुप्स पीसीबी और पीसीएम में बंटी है। हालांकि अब बहुत से स्कूल्स स्टूडेंट्स को पीसीएमबी, बायोटेक्नोलॉजी या कंप्यूटर्स जैसे सब्जेक्ट्स भी ऑफर करते हैं, जिससे इस फील्ड में कोर्सेज की वैराइटी बढ़ी है। शायद इसीलिए स्टूडेंट्स के सामने एप्रोप्रिएट कोर्स सेलेक्ट करना चैलेंजिंग है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सिर्फ अपने इंटरेस्ट पर फोकस करना चाहिए।

एकेडमिक्स
अगर कन्वेंशनल अंडरग्रेजुएट कोर्स की बात करें, तो स्टूडेंट्स पीसीएम या जेडबीसी ग्रुप से बीएससी कर सकते हैं। वहीं कुछ अलग करने की चाह हो, तो स्टूडेंट्स को साइंस की किसी स्पेशलाइज्ड ब्रांच से अंडरग्रेजुएट कोर्स करना चाहिए। ऐसे कोर्सेज रिसर्च में हेल्पफुल होते हैं।

पॉपुलर सब्जेक्ट्स
एग्रीकल्चर, बायोटेक्नोलॉजी
फॉरेंसिक साइंस, कंप्यूटर साइंस
फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी
जूलॉजी, मैथ्स, बायोकेमिस्ट्री

प्रोफेशनल कोर्सेज
अगर आपने इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए साइंस स्ट्रीम ली है, तो आपको जेईई मेन्स व नीट एग्जाम सहित दूसरे इंजीनियरिंग व मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम्स देने चाहिए। जिन स्टूडेंट्स को इन एग्जाम्स में मनचाही सफलता नहीं मिलती, वे पैरामेडिकल कोर्सेज या फिर कंप्यूटर एप्लिकेशन्स से रिलेटेड कोर्सेज करके इस फील्ड से जुड़ सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close