करियर

लागों से कनेक्टिविटी बढ़ाकर बनाएं सेल्स में बेहतर करियर

Today News

किसी की भी कंपनी में सेल्स का काम देखने वाले प्रोफेशनल तय किए गए टार्गेट पूरा करते हैं, जो कमाई का बड़ा जरिया होता है। ये प्रोफेशनल आमतौर पर प्रोडक्ट की बिक्री के लिए तैयार की गई रणनीति पर काम करते हैं। हालांकि कई बार सेल्स और मार्केटिंग को एक ही मान लिया जाता है, लेकिन ये दोनों बिल्कुल ही अलग हैं और इसे लेकर भ्रमित नहीं होना चाहिए। सेल्स के क्षेत्र में काम करने वाले प्रोफेशनल फील्ड में काम करते हैं और टार्गेट पूरा करने का काम करते हैं, जबकि मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले प्रोफेशनल क्रिएटिव तरीकों का उपयोग कर रणनीति तैयार करने का काम करते हैं।

कुछ स्किल हैं, जो बनाएंगी बेहतर सेल्समैन

सेल्स के क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने के लिए आपको हमेशा दिए गए टार्गेट पूरा करना जरूरी है। इसके अलावा यदि आप और भी अच्छा करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए आपको अपने ग्राहक को प्रभावित करना होता और प्रोडक्ट पर यकीन करवाना होता है। हालांकि यह आसान काम नहीं है। यहीं अपनी बातों और तर्कों के माध्यम से प्रभावित करने की क्षमता काम आती है। इसमें कम्युनिकेशन स्किल की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। इसका सबसे बढ़िया तरीका ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ना और उनकी जरूरतों को समझना है। इसके बाद ही आप ग्राहकों के सामने अपने उत्पाद की उपयोगिता को सिद्ध कर पाएंगे। अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष समस्या के हल के रूप में प्रस्तुत करने की जरूरत होती है।

ग्राहक की मानसिकता समझना

सेल्समैन के लिए ग्राहक को समझना जरूरी है। यह जानना आवश्यक है कि जिस प्रोडक्ट की मार्केटिंग आप कर रहे हैं, उसे लेकर ग्राहक की क्या राय है। क्षेत्र, भाषा, आयु के आधार पर ग्राहकों की सोच अलग-अलग हो सकती है। उनकी प्राथमिकता को समझ कर प्रभावी तरीके से अपनी बात रख पाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close