करियरराष्ट्रीय

रिजल्ट से नहीं हैं खुश तो ऐसे करें रिवैल्युएशन के लिए अप्लाई

करियर डेस्क
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं के परिणाम 6 मई 2019 को जारी कर दिए हैं. इस बार CBSE बोर्ड ने 12वीं की तरह ही 10वीं के परिणामों की अचानक घोषणा कर स्टूडेंट्स को सरप्राइज कर दिया। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 13 स्टूडेंट पहले स्थान पर रहे।
10वीं के वे स्टूडेंट्स जो अपने मार्क्स से खुश नहीं हैं और उन्हें लग रहा है कि उनके नंबर अपेक्षित रूप से कम आए हैं, ऐसे स्टूडेंट रिवैल्युएशन प्रोसेस में जाकर अपनी कॉपी दोबारा चेक करा सकते हैं। सीबीएसई (CBSE) 10वीं बोर्ड में जिन छात्रों के कम नंबर आए हैं, वो अपनी मार्कशीट की रिवैल्युएशन और री-वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10वीं कक्षा के रिवैल्युएशन के लिए सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in. पर जल्द ही अप्लाई कर सकते हैं।
रिवैल्युएशन के लिए जानिए क्या है प्रोसेस-
स्टेप 1- मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए सबसे पहले सीबीएसई (CBSE) की वेबासइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
– अपना रोल नंबर डालें और सब्जेक्ट चुनें. बता दें, प्रति सब्जेक्ट के लिए 500 रुपये की फीस भरनी होगी।
– एक बार अनुरोध करने के बाद, CBSE फिर से अंकों का रीवेरिफाई करेगा और इसे ऑनलाइन पोर्टल पर जारी करेगा. उम्मीदवारों रीवेरिफाई के जरिए परिणाम की जांच कर सकते हैं। रीवेरिफाई के लिए आवेदन करने की केवल 5 दिनों का समय मिलेगा।
स्टेप 2- इसके बाद छात्रों को आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए अप्लाई करना होग-
अगर आंसर शीट की रिवेरिफिकेशन के बाद भी छात्रों को अपने नंबर से संतुष्टि नहीं होती है, तो ऐसी स्थिति में छात्र आंसर शीट की फोटो कॉपी केलिए अप्लाई कर सकते हैं।
बता दें, आंसर शीट की फोटो कॉपी के लिए भी छात्रों को हर सब्जेक्ट के लिए 500 रुपये की फीस अदा करनी होगी।
स्टेप 3- रिवैल्युएशन के लिए ऐसे अप्लाई करें-
बता दें, रिवैल्युएशन प्रोसेस रीवेरिफिकेशन से अलग है. रिवैल्युएशन के लिए छात्रों को किसी सब्जेक्ट के स्पेसिफिक प्रश्न के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए छात्रों को प्रति प्रश्न 100 रुपये की फीस अदा करनी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close