करियर

चिप डिजाइनिंग में बनाएं अपना भविष्य उज्ज्वल

Today News

देश विदेश में स्मार्ट और इंटेलिजेंट डिवाइसेज की मांग बढ़ रही है। इसे देखते हुए इंटीग्रेटेड सर्किट यानी चिप डिजाइनिंग इंडस्ट्री में तेजी से ग्रो करने का मौका मिला है। अकेले भारत में यह करोड़ों डॉलर की इंडस्ट्री की शक्ल ले चुका है। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स की बड़ी कंपनियों की नजर इस सेगमेंट पर है। दरअसल चिप डिजाइनिंग एक बेहतरीन प्रोफेशन है, इसमें इनोवेशन पर काफी जोर दिया जाता है। इसमें मेहनती और सीखने को तत्पर रहने वाले युवाओं की हमेशा जरूरत रही है।

जॉब: इंडियन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन के अनुसार, वर्तमान में भारतीय चिप इंडस्ट्री की वार्षिक विकास दर करीब 26.72 फीसद है। वर्ष 2020 तक मोबाइल डिवाइस, आईटी सेगमेंट या ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में तेजी की वजह से चिप इंडस्ट्री में और तेज विकास का अनुमान है।

कैसे हैं अवसर?
चिप इंडस्ड्री में जॉब की कमी नहीं है, क्योंकि किसी भी कंपनी में चिप निर्माण का पूरा काम, डिजाइन, प्रोडक्शन, टेस्टिंग, एप्लीकेशंस और प्रोसेस इंजीनियरिंग जैसे कई चरणों में बंटा होता है। इसलिए यहां बड़ी संख्या में टैलेंटेड इंजीनियर्स की हमेशा डिमांड बनी रहती है। कंपनीज में अपने अनुभव और दक्षता के आधार पर आर्किटेक्चर डिजाइन टीम, सर्किट डिजाइन टीम, फिजिकल डिजाइन टीम, टेस्टिंग या वेरिफिकेशन डिजाइन विंग में चिप/वीएलएस आई डिजाइन इंजीनियर, प्रोडक्ट इंजीनियर, टेस्ट इंजीनियर, एप्लीकेंशंस/ सिस्टम इंजीनियर, प्रॉसेस इंजीनियर, पैकेजिंग इंजीनियर बन सकते हैं।

क्या है काम?
आईटी कंपनियों में आमतौर पर डिजाइन इंजीनियर्स ही चिप डिजाइनर की भूमिका निभा रहे हैं, जहां इनका मुख्य काम छोटे-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कार्यक्षमता बढ़ाना है। इसके लिए ऐसे प्रोफेशनल्स लाखों छोटे-छोटे पुर्जों और डिवाइसेज को मिलाकर इंटीग्रेटेड सर्किट यानी चिप बनाने का काम करते हैं।

कोर्स और क्वॉलिफिकेशन
देश के कई आईआईटी और एनआईटी संस्थाओं में इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्युनिकेशंस या कंप्यूटर साइंस विभाग के अंतर्गत वीएलएसआई डिजाइन या चिप डिजाइन में बीटेक और एमटेक कोर्स ऑफर किए जा रहे हैं।

प्रमुख संस्थान

  • आईआईटी दिल्ली संपर्क – 011 2659 7135 http://www.iitd.ac.in/

  • आईआईटी खड़गपुर

    संपर्क – +91 512 259 7325

    http://www.iitkgp.ac.in/

  • भारतीय विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे

    संपर्क – 020 6500 3345

    http://bvcoe.bharatividyapeeth.edu/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close