करियरटुडे न्यूज़

खेल प्रबंधन में भी है अच्छी इनकम व करियर

Hisar Today

खेलने के शौकीन है या खेल के क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की इच्छा रखने वाले ज्यादातर लोग नेशनल या इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स में एक खिलाड़ी के तौर पर देश का प्रतिनिधित्व करने की सोचते हैं। लेकिन अब इस फील्ड का हिस्सा बनने के लिए केवल यही एक रास्ता नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग, हॉकी प्रीमियर लीग, इंडियन सुपर लीग, प्रो कबड्डी लीग जैसे खेलों की शुरुआत होने के बाद से इस क्षेत्र में एथलीट्स के अलावा ऐसे प्रोफेशनल्स की भी मांग की जाने लगी है जो न केवल खेल की जानकारी रखते हों बल्कि मैच आॅर्गनाइज करने से लेकर टीम के फाइनेंसेज को मॉनिटर करने और एथलीट्स के कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए नेगोशिएट करने तक के काम कर सकें। संक्षेप में कहें तो अब सभी स्तर पर खेलों से जुड़े बिजनेस और गवर्नेंस के तमाम पहलुओं को मैनेज करने के लिए स्पोर्ट्स मैनेजर्स की मांग बड़े स्तर पर होने लगी है।

ऐसे बढ़ें इस कॅरिअर की ओर

10वीं के बाद कोई भी स्ट्रीम चुनें स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में कॅरिअर बनाने के लिए आपको 11वीं में किसी खास सब्जेक्ट स्ट्रीम को चुनने की जरूरत नहीं है। हालांकि एक्सपर्ट्स कॉमर्स स्ट्रीम लेने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें बिजनेस स्टडीज, इकोनॉमिक्स, अकाउंटेंसी जैसे सब्जेक्ट्स का अध्ययन आपको बिजनेस प्रोसेसेज को गहराई से समझने और ग्लोबल बिजनेस से जुड़े मुद्दों को जानने में मदद करता है।

बीबीए/स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन

यहां शुरुआत के लिए 12वीं के बाद स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में बीए/बीबीए करना सही होगा। इन तीन वर्षीय प्रोफेशनल कोर्सेस में स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल प्रोजेक्ट को खुद हैंडल करने का मौका तो मिलता ही है। साथ ही इंडस्ट्री से जुड़ी नॉलेज दी जाती है, जिससे वे मार्केटिंग मैनेजमेंट, स्पोर्ट्स प्लानिंग व फंडिंग, स्पोर्ट्स लॉ, एथिक्स, रिस्क मैनेजमेंट आदि पर फोकस करना सीखते हैं। प्रोफेशनल वर्कप्लेस में जगह बनाने के लिए मास्टर्स डिग्री होनी जरूरी है। कुछ संस्थान स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में एमबीए तो कुछ मास्टर्स डिग्री व डिप्लोमा कराते हैं। पीजी में न केवल स्पोर्ट्स की थ्योरिटिकल नॉलेज मिलती है बल्कि स्टूडेंट्स बेहतर मैनेजीरीयल स्किल्स से लैस हो जाते हैं, जिसका फायदा उन्हें स्पोर्ट्स मार्केटिंग, स्पोर्ट्स मीडिया, स्पोर्ट्स अपैरल से जुड़े जॉब्स में मिलेगा।

टॉप इंस्टीट्यूट्स – बीबीए-बीए के लिए
– नेशनल एकेडमी ऑफ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, मुंबई जॉर्ज कॉलेज, कोलकाता मौलाना अब्दुल कलाम आजाद यूनि. ऑफ टेक्नोलॉजी, प. बंगाल इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (आईआईएसएम), मुबंई िसम्बायोिसस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, पुणे
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर
एमबीए-मास्टर्स डिग्री के लिए संस्थान आदि

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close