करियर

करियर विकल्प के रूप में एमबीए

Hisar Today

मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है जिसे कुल चार सेमेस्टर में बांटा गया है और इसकी कुल अवधि 2 साल की होती है। एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए।साथ ही किसी प्रीमियम बी स्कूल में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन में अच्छे मार्क्स की भी आवश्यकता होती है।

एमबीए के कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी ऑर्गनाइजेशन को चलाने के लिए जरुरी एडमिनिस्ट्रेटिव तथा मैनेजीरियल स्किल्स की पूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है। यह कोर्स छात्रों में लीडरशिप क्वालिटी,बिजनेस स्किल्स और मैनेजमेंट स्किल्स को गहराई से सीखने में मदद करता है। आज कल बड़ी कंपनियां अच्छे बी-स्कूलों से एमबीए कर रहे स्टूडेंट्स को हायर करने में एक दूसरे कंपनी से कॉम्पिटिशन रखती हैं।इंद्र नूयी, अंशुल जैन, अजय बंगा आदि जैसे टॉप मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स इसके ज्वलंत उदाहरण हैं।

एमबीए के बाद करियर ऑप्शंस?

एक प्रीमियम बी-स्कूल से एमबीए करने के बाद आपके पास अवसरों की भरमार होगी। किसी प्रीमियम बी-स्कूल से एमबीए की डिग्री आपको किसी मल्टीनेशनल कंपनी में हाइयर पोजीशन दिला सकती है। एमबीए उम्मीदवार बिजनेस मैनेजर,फायनांस मैनेजर, एग्जीक्यूटिव रिक्रूटर, एडवर्टाइजिंग एग्जीक्यूटिव, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव और सीईओ जैसे नौकरी प्रोफाइल पर कार्य कर सकते हैं।यह बात सही है कि एमसीए ग्रेजुएट्स की तुलना में एमबीए ग्रेजुएट्स की सैलरी प्रारंभिक अवस्था में थोड़ी कम होती है लेकिन किसी अच्छे पद पर पहुंचते ही यह कई गुना बढ़ सकती हैं।

इंडिया के टॉप एमबीए कॉलेज

  • जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआई) जमशेदपुर

    मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट गुडगांव (एमडीआई)

  • एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई (एसपीजेआईएमआर)-

  • इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद (आईएमटी)-

    टीएपी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, मनिपाल

  • केजे सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च, मुंबई (एसआईएमएसआर)

  • ग्रेट लेक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, चेन्नई (जीएलआईएम)

    नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई (एनएमआईएमएस)

  • प्रिन एलएन वेलिंगकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च, मुंबई

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close