करियर

एसएससी में 1000 पदों पर वैकेंसी

जॉब डेस्क

  • स्‍टॉफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘C’ और ‘D’ के पदों पर वैकेंसी निकाली है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह संपूर्ण जानकारी पढ़ने के बाद ही आवेदन करें।

पद का नाम : स्टेनोग्राफर

कुल पद : 1000 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं।

योग्यता
इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास की हो।

उम्र सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए।

सैलरी :
पद के नियमनुसार सैलरी दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तारीख
आवेदन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर है।

कैसे होगा चयन
लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव पोस्ट आदि पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

    पद का विवरण : भर्ती में कुल 1054 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों की पे-स्केल और योग्यता उनके काम के आधार पर तय की जाएगी।

    योग्यता : इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है और उम्मीदवारों को एक लोकल भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए. जिसकी विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

    मेट्रो में भर्ती : बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, सैलरी 1 लाख रुपये

    आयु सीमा : भर्ती में 27 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इसमें एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

    आवेदन फीस : भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 50 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. साथ ही यह फीस जनरल और ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को ही देनी होगी।वहीं एससी-एसटी, पूर्व कर्मचारियों और महिला उम्मीदवारों को परीक्षा फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

    चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों को चयन तीन चरणों में किया जाएगा और सलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

         आवेदन करने की शुरुआत : 20 अक्टूबर 2018

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close