बिज़नेस

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैं अब एक SMS से बताएगा आपका अकाउंट बैलेंस

ग्राहक मोबाइल फोन पर आईपीपीबी के एसएमएस बैंकिंग नंबर 7738062873 के पर एसएमएस भेजकर तुरंत अकाउंट की जानकारी फोन पर ही हासिल कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग, SMS बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग, फोन बैंकिंग, QR  कार्ड समेत कई सर्विस की पेशकश करता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स के अनुसार, इसकी 650 ब्रांच और 3,250 पोस्ट ऑफिस एक्सेस प्वाइंट के तौर पर हैं। इसका 1.55 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस और 3 लाख पोस्टमैन और जीडीएस का नेटवर्क हैं। इसके 10,000 से अधिक डोर स्टेप सर्विस प्रोवाइडर हैं। फोन की मदद से इन सर्विस का फायदा उठाया जा सकता है। मोबाइल बैंकिंग की सर्विस का उपयोग एक मोबाइल एप के जरिए किया जा सकता है, जिससे ग्राहक IPPB अकाउंट का एक्सेस कर सकें और अपने फोन से ट्रांजेक्शन कर सकें।

कैसे खोले जाएंगे अकाउंट? : IPPB के लिए सबसे जरूरी तो है आधार कार्ड. यानी अगर आपके पास आधार नहीं है तो आपको इस बैंक में अकाउंट खुलवाने में बहुत दिक्कत होगी. दरअसल, इस अकाउंट को खुलवाने में बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन जरूरी है. डिजिटल सेविंग अकाउंट में सिर्फ आधार नंबर और ओटीपी के जरिए ही खाता खुल तो जाएगा, लेकिन साल भर के अंदर-अंदर बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन करवाना जरूरी है, वरना खाता बंद हो जाएगा. आधार के अलावा पैन कार्ड या फॉर्म 60 दिखाना जरूरी है.

ये हैं इस बैंक के फायदे: जैसा कि इस बैंक की शुरुआत लोगों को डिजिटल बैंकिंग से जोड़ने के लिए की गई है, तो इसमें आपको मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मिलेगी. आप बिलों के भुगतान कर सकते हैं. IMPS और अन्य माध्यमों के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे-बैठे बैंकिंग सुविधाएं ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको 15-25 रुपए तक की फीस चुकानी होगी. इस बैंक के खाते में आपको कोई मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है यानी जीरो बैलेंस पर भी यह अकाउंट बंद नहीं होगा.

SMS बैंकिंग: इसके जरिए ग्राहक मोबाइल फोन पर आईपीपीबी के एसएमएस बैंकिंग नंबर 7738062873 के पर एसएमएस भेजकर तुरंत अकाउंट की जानकारी फोन पर ही हासिल कर सकते हैं। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को एसएमएस बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड कीजिए। अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से “REGISTER” टाइप करके 7738062873 पर भेजिए। एसएमएस बैंकिंग में दो प्रकार की सर्विस मौजूद हैं, बैलेंस की जांच के लिए BAL टाइप कीजिए और मोबाइल नंबर पर भेजिए और मिनी स्टेटमेंट के लिए MINI मिनी टाइप करके 7738062873 पर भेजिए।

IPPB मोबाइल बैंकिंग: बैंकिंग सर्विस एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाकर आईपीपीबी एप (IPPB App) डाउनलोड कीजिए। अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी (सीआईएफ), जन्मतिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज कीजिए। जानकारी दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। एमपीआईएन (MPIN) सेट कीजिए और ओटीपी दर्ज कीजिए।

मिस्ड कॉल बैकिंग: इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ऐसे मोबाइल हैंडसेट की जरूरत है, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी नहीं है। मिस्ड कॉल बैकिंग सर्विस का लाभ उठाने के लिए अकाउंट से रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 8424054994 पर मिस्ड कॉल कीजिए। बैलेंस की जांच के लिए 8424046556 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल कीजिए और मिनी स्टेटमेंट के लिए 8424026886 पर मिस्ड कॉल कीजिए।

QR कार्ड: आईपीपीबी की तरफ से जारी क्यूआर कार्ड ग्राहकों को बिना अकाउंट नंबर याद रखे अकाउंट एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसमें पिन या पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ट्रांजेक्शन ओटीपी और वेलिड ओवीडी (ऑफिशियली वेलिड डॉक्यूमेंट्स) से काम शुरू कर सकते हैं। कार्ड का आसानी से उपयोग कर सकते है। इसके लिए सिर्फ कोड को स्कैन करना है। उसके बाद ओटीपी वेरिफिकेशन और ओवीडी वेलिडेशन से प्रमाणित करें। अगले स्टेप में ट्रांजेक्शन पूरा कर सकते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए पीओएस की जरूरत नहीं है। यह सभी आईपीपीबी काउंटरों और आईपीपीबी मर्चेंट्स पर स्वीकार किया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close