टुडे न्यूज़भिवानी

भिवानी के मोहित यादव को नासा ने चैलेंजिग टीम में किया सेलेक्ट, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की टीम रही प्रथम

भिवानी के मोहित यादव को नासा वैज्ञानिकों की टीम की तरफ से चैलेंजिंग टीम में सेलेक्ट किया गया है

 हिसार टुडे

भिवानी के मोहित यादव को नासा वैज्ञानिकों की टीम की तरफ से चैलेंजिंग टीम में सेलेक्ट किया गया है तथा दो माह बाद नासा में आयोजित ग्लोबल अवार्ड के लिए भी आमंत्रित किया गया।  यही नहीं इससे पूर्व दिल्ली तकनीकि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित गूगल स्र्टाटअप विकेंड में भी मोहित यादव की टीम ‘यूनाइटेड बॉय प्लेयर्स नाम 54 घंटों में ऐप तैयार कर दूसरा स्थान हासिल करने पर 30 लाख का फंड भी जीत चुकी है। हाल ही में मोहित यादव का चयन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में आयोजित 20 चैलेंजिंग टॉपिक्स में प्रथम आने पर किया गया है। पिछले दिनों चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में नासा की तरफ से 20 चैलेजिंग टॉपिक्स दिए गए। इसमें विशेष तौर पर कवर करने के लिए देशभर की 80 यूनिवसर््िाटीज  के करीब  250  बच्चों ने भाग लिया। चंडीगढ़ यूनिवसर््िाटी से कम्प्यूटर सांइस में बीटेक कर रहे भिवानी निवासी मोहित यादव ने भी चेैलेंज टॉपिक्स में हिस्सा लेते हुए 48 घंटो में एक विशेष ऐप तैयार की।

यह एप्प नासा की टीम ने फसर््ट राऊंड में स्वीकार की है।  विशेष बात यह थी कि दुनिया भर के शहरों मे कोडर्स, वैज्ञानिकों, डिजाइनरों, कहानीकारों, निर्माताओं, बिल्डरों, प्रौद्योगिकीविदों और अन्य लोगों के लिए एक अंतराष्ट्रीय हैकथॉन है। जहां टीमें नासा के स्वतंत्र और खुले डेटा के साथ पृथ्वी और अंतरिक्ष में वास्तविक  दुनिया की समस्याओं का समाधान करने में संलग्न हैं। स्पेस ऐप2019 में 80  देशों में 230 से अधिक घटनाओं में 29000 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। स्पेस ऐप नासा के नेतृत्व वाली पहल है। जो बूज एलन हेैमिल्टन, मांइडगे्रब और सेंकड म्यूज के सहयोग से आयोजित की गई। इस तीन दिवसीय चैलेजिंग टॉपिक्स के दौरान विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए तकनीकि वीडियों सत्रों के माध्यम से छात्रों के साथ बातचीत करते हुए उन्हें अंतरिक्ष अन्वेषण और ऐप विकास के उभरते हुए क्षेत्रों में नविनतम घटनाओं से अवगत कराया।

नासा की टीम ने मोहित यादव की लीडरशीप वाली टीम को नासा स्पेस ऐप ने ”ओसियन क्लीन रेस्क्यू चुनोतियां में स्थिति को फस्र्ट राउंड व वैश्विक प्रतिस्पर्धा में चयनित किया है। इसके ठीक दो माह बाद मोहित यादव की टीम को नासा में भी ग्लोबल अवार्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। मोहित यादव की टीम को चंडीगढ यूनिवर्सिटी में नकद पुरस्कार के अलावा प्रशस्ति पत्र भी सौंपा गया। यह पुरस्कार प्रो. कैप्टन गुरप्रीत सिंह एचओडी ने मोहित यादव की टीम को दिया। मोहित यादव की टीम को चंडीगढ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आरएस बावा व चांसलर सतनाम सिंह सिंधू ने विशेष तौर पर बधाई दी है। यहां मोहित यादव के पिता व

मीडियाकर्मी अनील यादव व माता सुनील यादव के साथ-साथ अन्य परिजनों ने भी खुशी का इजहार किया है। यहां गौर करने लायक है कि इससे पूर्व भी मोहित यादव व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए ‘स्काई मैसेन्जर का ईजाद कर चुकें हैं। जिस ऐप को जर्मनी, जापान, स्पेन, बेल्जियम, ब्राजील जैसों सहित 160 देशों में ऐप को डाउनलोड़ किया जा चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close