टुडे न्यूज़रोहतक

15 जुलाई को हरियाणा राज्य, मे विश्व कौशल दिवस आयोजित

युवा कौशल दिवस पर 5 लाख से अधिक युवा विकास कौशल उम्मीदवारो से शपथ ग्रहण तथा एक लाख से अधिक युवा के लिए रोजगार परिक्षण आयोजित करेगा !

हिसार टुडे

डिजिटल प्लेटफार्म परिक्षण एक लाख युवाओ के कौशल रूचि के लिए ! उम्मीदवारो को कौशल प्रवशक्षण और राेजगार के अवसर प्रदान किए जाएगे!

युवा के लिए रोजगार कौशल प्रदान करने के लिए हरियाणा ने 15 जुलाई, विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर युवाओं को कौशल पाठ्यक्रम चलाने के लिए ,मार्ग दर्शन के लिए एक अनूठी पहल शुरू करके देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रलतबद्धता हासिल करता हैं।

डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए, हरियाणा कौशल विकास दर्शन ने I-Pledge,I-Plan,IPromote की पहल की है,

हरियाणा राज्य के युवाओ के लिए वैज्ञानिक रूप से बना हुआ यह साइकोमेलटिक परीक्षण युवाओं की प्राथमिकताये ,युवाओं के निहित
कौशिल और उनके लिए उपयुक्त विकल्प चुनने में मदद करेगा ! हरियाणा कौशिल विकास मिशन, इस मंच का उपयोग युवाओ को अपनी पसंद के ट्रेड के अनुसार राज्य की योजनाओं के तहत नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए रजिस्टर करने के लिए देगा !.

राज्य में एक  लाख युवाओं को लक्षित करने से उन छात्रो का एक बडा डाटाबेस प्राप्त होगा जो एचएसटिएम द्वारा राज्य भर में 200 से अधिक प्रशिक्षण केद्रो से जुडे  होंगे। इससे मिशन को क्षमता के बारे में भी सूचित किया जाएगा कि युवाओं की आकांक्षाओंऔर प्रतिभाओं को पूरा करने के लिए इसके निर्माण  की आवश्यकता है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मूल्याकन के माध्यम से तथा सलाह  के आधार  पर कौशिल वाकेशनल पाठ्यक्रम और करियर चुनने के बाद युवाओं के सफल होने की अधिक संभावना है और वे अपने पाठ्यक्रम, नौकरी और कैरियर में बेहतर काम कर सकते हैं।

कैरियर सूची परीक्षण उम्मीदवारों के कौशिल योग्यता और प्रतिभा को खोजने के लिए विकसित किया गया था। प्रत्येक परीक्षण के अंत में एक रिपोर्ट उत्पन्न होती है जो 6 प्रमुख व्यक्ति कारकों को मैप करती है और उम्मीदवारों को अपने लक्ष्य और प्रतिभा के अनुरूप कै करियर चुनने में मदद करती है। 15 मिनट लंबे इस परीक्षण को कंप्यूटर और मोबाइिफोन के माध्यम से किया जा सकता है.

एचएसटीएम युवाओं को कौशिल विकास कार्यकर्म के लिए उनके निकटतम कौशिल विकास केंद् में पंजीकरण करने का आदेश देगा, जहां वेअपनी पसंद का कोर्स कर सकते हैं। केन्द् द्धवारा प्रस्तावित पाठ्यक्रम उद्योग से घनिष्ठ रूप से जुडे हुए हैं जो यह सुलनलित करता है कि युवाओं को पाठ्यक्रम पूरा होने पर रोजगार मिेले। एचएसडीएम और अधिक प्रशिक्षण केन्द्रो को जोडने पर भी विचार करेगा जहां युवा आकांक्षाओं के अनुरूप और अधिक पाठ्यक्रम प्रदान किए जा सकते हो ।

हरियाणा में कौशिल विकास में सफलता का इतिहास रहा है और पिछले साल ही राज्य को प्रमुख प्रधान मंत्री कौशिल विकास योजना में नंबर 1 पर रखा गया है और एचएसएसडीएम का लक्ष्य  इस पहल  का उपयोग करते हुए अगले स्तर तक राज्य के प्रयासों को आगे बढ़ाना है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर 15 जुलाई, 2019 को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक में विश्व युवा कौशिल दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेगे। इस समारोह का उद्देश्य सफलता का प्रदर्शन करते समय विभिन् अन्य पहलो , कार्यक्रमो और योजनाओं को भी शुरू करना है जो सरकार की योजना को सक्षम हरियाणा बनाने में आगे बढ़ाएगी ।

हरियाणा राज्य देश में #1 प्रति  लाख आबादी प्रशिक्षुओं के लिए तथा युवाओं को रोजगार कौशिल प्रदान करने के लिए #3 स्थान रखता है और देश में कौशिल विकास और रोजगार संपर्ग में आनेका मार्ग प्रशस्त कर रहा है। अकेले  रोजगार विभाग द्वारा रोजगार से जुडे 90,000 सेअलिक युवाओंऔर विभिन्न राज्य सरकार के पदों में भर्ती एक और 60,000 सेअलिक युवाओं के साथ हरियाणा सरकार ने सक्षम हरियाणा के निर्माण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। इसके अलावा, हरियाणा कौशिल विकास मिशन अपने अभिनय तरीकों और प्लेसमेंट के परिणामों के साथ अल्पकालिक प्रशिक्षण के क्षेत्र  मे  लहरें पैदा कर रहा है। विभिन्न क्षेत्रो में प्रशिक्षित 55,000 से
अधिक युवाओं के साथ, हरियाणा को देश की स्किलिग राजधानी के रूप में स्थापित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी यात्रा पर मिशन शुरू किया है।

भारत का पहला सरकारी कौशिल विश्वविद्यालय श्री विश्वकर्मा  स्किल यूनिवर्सीटी ने राज्य के कौशिल विकास  पारिस्थितिकी तंत् को एक उच्च मंच पर पहुंचा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। छात्रो को जानने जहां शिक्षा की अपनी अनूठी दोहरी प्रणाली तथा उपार्जन के साथ, विश्वविद्यालय सफलता के मामले सबसे आगे रहा है।औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी प्रणालिगत और  संरचनात्मक  सुधारो के दौर से गुजर रहा है। आईटीआई के 10 वें और 12 वी   कक्षा वाले आईटीआई के छात्रो को तुल्यता प्रदान की गई है जो आईटीआई के छात्रो के लिए विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रम और रोजगार के अवसर खुलेगा ।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close