टुडे न्यूज़

सबसे बुजुर्ग विधायक रघुबीर कादियान होंगे प्रोटेम स्पीकर, 2014 में भी मिली थी ये जिम्मेदारी

नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे कादियान

हिसार टुडे

14वीं विधानसभा के पहले सत्र में सबसे बुजुर्ग विधायक रघुबीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। 4 नवंबर को शुरू हो रहे विधानसभा के सत्र से पहले राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य राजभवन में रघुबीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर की पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगे। इसके बाद रघुबीर कादियान बतौर प्रोटेम स्पीकर विधानसभा सत्र के पहले दिन सभी विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगे। फिर स्पीकर का चयन किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले रघुबीर कादियान 2014 में भी प्रोटेम स्पीकर रह चुके हैं।

सबसे बुजुर्ग विधायक हैं रघुबीर कादियान 

बेरी से कांग्रेस की सीट पर चुनाव जीतकर आए विधायक रघुबीर कादियान की उम्र 75 साल है। विधानसभा में वे सबसे बुजुर्ग विधायक हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर नारनौंद से जीतकर आए जजपा विधायक रामकुमार गौतम आते हैं, जो 73 साल के हैं।

क्या होता है प्रोटेम स्पीकर

प्रोटेम शब्द लैटिन भाषा के शब्द प्रो टैम्पोर का संक्षिप्त रूप है। इसका अर्थ होता है कुछ समय के लिए। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति राज्यपाल करता है और इसकी नियुक्ति आमतौर पर तब तक के लिए होती है जब तक विधानसभा अपना स्थायी विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) नहीं चुन लेती। प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाता है और शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम इन्हीं की देखरेख में होता है। विधानसभा में जब तक विधायक शपथ नहीं ले लेते, तब तक उनको विधानसभा का हिस्सा नहीं माना जाता। सबसे पहले विधायक को शपथ दिलाई जाती है। जब विधायकों की शपथ हो जाती है तो उसके बाद यह सभी विधानसभा स्पीकर का चुनाव करते हैं। संसदीय परंपरा के मुताबिक राज्यपाल सदन में वरिष्ठतम सदस्यों में से किसी एक को प्रोटेम स्पीकर के लिए चुनते हैं

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close