अन्यटुडे न्यूज़हिसार

विनोद सुमरा को राह ग्रुप देगा हरियाणा गौरव अवार्ड

26 गांवों की बेटियों के लिए नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करवा रहें हैं सुमरा

हिसार टुडे

बरवाला-हिसार/जींद। जींद-बरवाला रोड पर बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए नि:शुल्क वाहन सुविधा उपलब्ध करवाने वाले गांव भम्भेवा के समाजसेवी विनोद सुमरा का चयन राह ग्रुप फाउंडेशन के बहु-प्रतिष्ठित अवार्ड हरियाणा गौरव अवार्ड के लिए किया गया है। उन्हें यह अवार्ड जींद व हिसार जिले के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में कन्या उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने, युवाओं में स्व-रोजगार की दिशा देने, सैना के शहीद परिवारों की आर्थिक मदद करने व खेलों को बढ़ावा देेने के लिए दिया जाएगा। उन्हें यह अवार्ड संस्था की ओर भविष्य में होने वाले कार्यक्रम में सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल, राज्यमंत्री अनूप धानक व राह ग्रुप के नेशनल चेयरमैन एवं केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के  निदेशक नरेश सेलपाड़ प्रदान करेंगे। इस दौरान बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, हरियाणा ओलम्पिक संघ के प्रदेश महासचिव बिजेन्द्र लोहान, बीआरसीएम एजुकेशन सोसायटी के निदेशक डा. एस. के. सिन्हा, राह ग्रुप फाउंडेशन के वाईस चेयरमैन रामनिवास वर्मा सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी नामी हस्तियां मौजूद रहेगी। राह ग्रुप फाउंडेशन की राष्ट्रीय सलाहकार सुदेश चहल पूनियां व राह क्लब बरवाला के अध्यक्ष सुभाष सहारण ने बताया कि वर्तमान में गुरुग्राम के सेक्टर-62 रहने वाले विनोद सुमरा की कहानी किसी हिन्दी फिल्म की कहानी से कम नही है। इंटरनेशनल प्रोफेशनल बॉक्सर बिजेन्द्र सिंह, जयभगवान सहित कई दिगज मुकेबाजोंं के साथ मुक्केबाजी के जौहर दिखाने वाले विनोद सुमरा का चयन सेना में हवलदार पद पर हो गया था। राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज रहे श्री सुमरा को एक सडक़ हादसे के कारण उन्हें सेना छोडऩी पड़ी। उसके बाद उनकी पत्नी सुमन सुमरा ने उन्हें मॉटीवेट किया कि वे स्वयं का कोई कोरोबार आरंभ करे। आरंंभ में उन्हें सफलता नहीं मिली। मगर इस दंपति जोड़े ने ने हार नहीं मानी और लंबे सघर्ष के बाद स्वयं का सिक्योरटी प्लेसमेंट का कारोबार आरंभ किया। देखते ही देखते वे कामयाब हो गया। वर्तमान में उनकी कंपनी का 30 करोड़ से अधिक कारोबार होता है और वो दो हजार से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करते हैं।

26 गांव की बेटियों को उपलब्ध करवा रहें हैं नि:शुल्क परिवहन सेवा:-
राह ग्रुप फाउंडेशन के हरियाणा गौरव अवार्ड के लिए चयनित विनोद सुमरा कॉलेज जाने वाले छात्राओं को पूर्णरुप से नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करवाते हैं। भम्भेवा निवासी विनोद सुमरा जींद से बरवाला व जींद से भम्भेवा के रास्ते में आने वाले सभी गांवों की छात्राओं को कॉलेज आने व जाने के लिए नि:शुल्क वाहन सेवा उपलब्ध करवाते हैं। जिनमें मुख्य रुप से खरक पूनियां, खेड़ी चौपटा, भम्भेवा, मोरखी, मालश्री खेड़ा, कालवा, नुरन खेड़ा, गड़वाल, लुदाना सहित हिसार व जींद के 26 गांवों की बेटियों को कॉलेज आने-जाने में मदद मिल रही है। कॉलेज जाने वाली बेटियों के लिए विनोद सुमरा ने दो बसें उपलब्ध करवाई हुई है।

शहीद परिवारों की मदद के लिए 11 लाख की सहयोग:-
वर्ष 2001 से तीन वर्ष तक सेना में अपनी सेवा दे चुके विनोद सुमरा सैनिक के शहीद परिवारों की मदद के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 11 लाख रुपये का अनुदान दे चुके हैं। इसके अलावा वे सेना के शहीद परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समय-समय पर सहयोग भी करते हैं। इसके अलावा वे अपने सिक्योरटी प्लेसमेंट के कारोबार में भी सैनिक परिवारों को प्राथमिकता भी देते हैं। वे मानते हैं कि सेना में सेवा करने वाले सैनिकों के परिवारों के पालन पोषण की जिम्मेवारी समाज व देश को निभानी चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close