टुडे न्यूज़हिसार

मिशन ग्रीन के मुख्य कार्यालय पहुंचे आरएएस के पर्यावरण गतिविधि सह संयोजक राकेश जैन, पर्यावरण गतिविधियों पर किया विचार-विमर्श

विधायक कमल गुप्ता भी मिशन ग्रीन के भामाशाह स्थित मुख्य कार्यालय पहुंचे

मिशन ग्रीन फाऊंडेशन की पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी की सराहना की

हिसार टुडे

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर्यावरण गतिविधि के सह संयोजक राकेश जैन आज मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के भामाशाह नगर स्थित मुख्य कार्यालय पहुंचे। हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता भी इस मौके पर विशेष रूप से मिशन ग्रीन के कार्यालय पहुंचे। मिशन ग्रीन के संस्थापक स्वामी सहजानंद नाथ ने उनका कार्यालय पहुंचने पर स्वागत किया। इस अवसर पर राकेश जैन व डॉ. कमल गुप्ता ने पर्यावरण पर विचार-विमर्श किया। आरएसएस के पर्यावरण गतिविधि सह संयोजक राकेश जैन ने बताया कि संघ द्वारा पर्यावरण को लेकर विशेष गतिविधियां चलाई जा रही हैं जिसके तहत ‘पेड़ लगाओ, पानी बचाओ व पॉलिथीन हटाओ’ का नारा लेकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं इसलिए हम सभी को पेड़ लगाने और इन्हें बचाने में अपना पूरा योगदान देना चाहिए। वहीं हमें पानी की बचत करनी चाहिए और खास तौर पर बारिश के पानी को जमीन में छोडक़र हम इसे पुन: इस्तेमाल में ले सकते हैं। इसके साथ ही पॉलिथीन आज हमारे पर्यावरण के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है इसे हटाने के लिए भी युद्ध स्तर पर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने मिशन ग्रीन की पर्यावरण गतिविधि की भी सराहना की और मेरा थैला मेरी शान अभियान को पॉलिथीन हटाने में विशेष सहयोगी बताया।

डॉ. कमल गुप्ता ने पानी की बचत पर बल देते हुए कहा कि हमें नहाने, वाहन धोने व शेव व ब्रश इत्यादि करने के दौरान पानी की बचत करने के पूरे प्रयास करने चाहिएं तथा सीमित मात्रा में पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं हर व्यक्ति को पेड़ लगाने में अपना योगदान देना चाहिए ताकि हमारा पर्यावरण हरा-भरा व सुंदर हो सके और हमें शुद्ध ऑक्सिजन मिल सके। उन्होंने पॉलिथीन के विकल्प के तौर पर मिशन ग्रीन के थैले को कारगर बताया और इसके इस्तेमाल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कपड़े का थैला इस्तेमाल करके हम पॉलिथीन की आदत को बदल सकते हैं। इसलिए हर किसी को पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए। इस मौके पर आदमपुर से सुभाष जैन भी मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close